यदि स्मार्टफोन पास हो तो लाइफ बड़ी आसान और रोमांचक हो सकती है, लेकिन इस के लिए सिर्फ फोन का ही नहीं आप का भी स्मार्ट होना जरूरी है. यदि आप मौजूदा दौर के उपयोगी ऐप्लिकेशंस से परिचित नहीं हैं तो आप इस का पूरा फायदा नहीं उठा सकते. अगर आप लाइफ में कुछ फन चाहते हैं, स्मार्ट और तेजतर्रार बनना चाहते हैं, तकनीक का भरपूर इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो निम्न ऐप्स आप के काम आ सकते हैं :

गूगल डौक्स
कई बार जब क्लास नोट्स खो जाते हैं, तो दोस्तों से नोट्स लेने के लिए उन को मनाना पड़ता है, लेकिन अगर गूगल डौक्स हो तो आप को किसी को मनाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. इस की मदद से आप जब चाहें अपने नोट्स किसी भी डिवाइस से हासिल कर सकते हैं. नए डौक्यूमैंट्स बनाना, उन्हें ऐडिट करना, किसी के साथ शेयर करना, कमैंट्स देना आदि इस ऐप के विशेष फीचर्स हैं. इस की मदद से आप फोल्डर में नोट्स सेव भी कर सकते हैं. हां, सब से बड़ा फायदा यह है कि अगर आप औफलाइन भी हो जाते हैं, तो भी इस में नोट्स सेव कर सकते हैं.

वेयर इज माई ड्रौयड
कई बार हम फोन को कहीं और रख कर भूल जाते हैं लेकिन तब और मुश्किल हो जाती है जब फोन स्विच औफ या साइलैंट मोड में हो. ऐसे में रिंग बजा कर भी उसे खोजना मुश्किल हो जाता है. ऐसे समय में काम आता है, वेयर इज माई ड्रौयड. यदि हम अपने स्मार्टफोन में इस ऐप की मदद से एक कोड सैट कर दें और फोन मिसप्लेस होने पर यह कोड किसी भी दूसरे मोबाइल से मैसेज की तरह अपने ऐंड्रौयड फोन में भेजें, तो फोन चाहे साइलैंट हो या स्विच औफ, इस के बावजूद उस में तेज आवाज में रिंग बजने लगेगी जिस से आप उसे आसानी से ढूंढ़ सकेंगे.

रेस्क्यू टाइम
गैजेट्स का जरूरत से ज्यादा इस्तेमाल करने के लिए हैल्थ ऐक्सपर्ट से ले कर पेरैंट्स तक सभी मना करते हैं. इस के अधिक प्रयोग से आप की सेहत पर बुरा असर पड़ने के साथसाथ समय भी काफी बरबाद होता है, इसलिए टैक्नोलौजी के इस्तेमाल पर अंकुश लगना भी जरूरी है लेकिन इस काम में आप की मदद करेगा, रेस्क्यू टाइम. इस ऐप की मदद से आप इस बात का रिकौर्ड रख सकते हैं कि आप ने इंटरनैट या सोशल मीडिया पर कितना समय बिताया. जैसे ही आप को लगे कि आप चैटिंग और सर्चिंग में जरूरत से ज्यादा वक्त बरबाद कर रहे हैं, आप तुरंत अलर्ट हो कर इस में कटौती कर सकते हैं ताकि आप की पढ़ाई का नुकसान न हो. यह ऐप डैस्कटौप वर्जन और ऐंड्रौयड डिवाइस पर उपलब्ध है. आप अलार्म सैट कर दें तो यह आप के द्वारा बताई गई साइट्स को तय वक्त के बाद ब्लौक कर देगा.

आई कांट वेकअप अलार्म क्लौक
अपने मोबाइल की अलार्म घड़ी को तो आप नींद में ही स्नूज मोड में डाल कर दोबारा सो जाते होंगे और इस वजह से आप को देर भी हो जाती होगी, लेकिन अपने स्मार्टफोन में आप आई कांट वेकअप अलार्म क्लौक को डाउनलोड कर लें तो यह आप को तय समय के बाद चैन की नींद नहीं सोने देगा. इस में स्नूज कर के सोने की गुंजाइश नहीं है, क्योंकि इस से अलार्म बजते ही 8 अलगअलग टास्क पूरे करने होते हैं. इस के बाद ही अलार्म बंद होता है. आप चाहें तो मल्टीपल अलार्म भी लगा सकते हैं और अपनी पसंदीदा रिंगटोन को भी अलार्म टोन में बदल सकते हैं ताकि सुबह की नींद अच्छे म्यूजिक के साथ खुले.

माई फिटनैसपाल
फिटनैस के प्रति जागरूक रहने वाले युवाओं का सच्चा दोस्त है, माई फिटनैसपाल नामक यह ऐप. यह ऐप एक हितैषी की तरह आप के वेट लौस प्रोग्राम की प्रोग्रैस की पूरी खबर रखेगा. यह आप के द्वारा खाए गए भोजन से मिलने वाली कैलोरी गिन कर उस का हिसाब रखने में सक्षम है. इतना ही नहीं इस की मदद से आप दुनिया भर के फूड और फिटनैस ब्लौगर्स से भी कनैक्ट हो सकते हैं और सेहत से जुड़े महत्त्वपूर्ण मुद्दों पर उन की राय से वाकिफ हो सकते हैं.

इंस्टासाइज
अकसर इंस्टाग्राम में स्क्वैयर फ्रेम होता है, जिस में मजबूर हो कर यूजर को अपनी तसवीरें आधे साइज में क्रौप करनी पड़ती हैं. लेकिन आप अगर अपनी पूरी तसवीर इंस्टाग्राम में लगाना चाहते हैं, तो आप के स्मार्टफोन में इंस्टासाइज नामक यह ऐप जरूर होना चाहिए. यह कई तरह के फिल्टर और आकर्षक बैकग्राउंड औप्शंस भी देता है, जिस से आप अपनी तसवीरों को अपने अंदाज में सजा कर पेश कर सकते हैं.

ऐप लौक
अधिकतर यूथ अपनी गर्लफैं्रड या बौयफ्रैंड की एक आदत से परेशान रहते हैं कि वे उन का फोन हाथ में लेते ही उन के तमाम मैसेज, चैटिंग, कौल लिस्ट आदि देखने लगते हैं. आखिर, प्राइवेसी भी कोई चीज होती है. कई बीवियां और पति भी ऐसे होते हैं. ऐसे में ऐप लौक बड़े काम की चीज है. यह आप के स्मार्टफोन में एक पासवर्ड सैट कर के उसे लौक करने में आप की मदद करेगा.

फै्रंडीनीड
यह एक उपयोगी सोशल मीडिया ऐप है, जो उपयोगकर्ता की लोकेशन को देख कर उसे दोस्तों से कनैक्ट कर सकता है, जिस से आप उन से चैट कर सकते हैं. आपातस्थिति में यह ऐप आप के दोस्तों को मैसेज भी कर सकता  है. इस का इस्तेमाल और रजिस्ट्रेशन करना भी बेहद आसान है. इस के लिए आप को फेसबुक अकाउंट और फोन नंबर की जरूरत पड़ेगी. दोस्तों से जुड़े रहने के लिए इस का उपयोग करें ताकि उन से प्रेम बना रहे.

ट्रूकौलर
अगर कोई व्यक्ति आप को किसी अनजान नंबर से भी फोन कर रहा है, तो यह ऐप उसे पहचानने में आप की मदद करेगा. कभीकभी इस की मदद से कौल करने वाले व्यक्ति की तसवीर भी स्क्रीन पर आ जाती है. अगर आप व्यस्त हैं या मूड औफ होने के कारण हर किसी की कौल रिसीव नहीं करना चाहते, तो यह ऐप आप के लिए काफी काम का साबित हो सकता है.

ऐन्की
ऐन्की एक जापानी शब्द है. इस का मतलब है मन लगा कर पढ़ना. ऐन्की एक डैस्कटौप, ऐंड्रौयड और आईओएस ऐप है. आप इस की मदद से नोट्स के छोटेछोटे बुकनोट्स बना कर एक फ्लैशकार्ड में रख सकते हैं. आप के पढ़ाई के तरीके को इम्प्रूव करने से ले कर चीजों को याद करने के स्टाइल तक को समझाने में यह बेहद मददगार साबित होगा. यह आप के बनाए बुकनोट्स को पढ़ने और याद करने का तरीका, एक बार में कितना पढ़ना चाहिए और अब तक आप कहां तक पढ़ चुके हैं आदि बातें आप को बताएगा. अगर आप दूसरों को भी अपनी पढ़ाई के बारे में बताना चाहें तो ट्वीट भी कर सकते हैं.

जैंडर
इस ऐप की मदद से आप यूएसबी की मदद लिए बिना ही किसी फाइल को आराम से ट्रांसफर कर सकते हैं. इस की कार्यप्रणाली बहुत कुछ ब्लूटूथ जैसी ही है, लेकिन स्पीड उस से काफी ज्यादा है. जिन युवाओं को कोई फाइल शीघ्र ट्रांसफर करनी हो उन के लिए यह बेहद उपयोगी ऐप है.

फेक कौल या एसएमएस
कई बार ऐसा होता है कि आप बहुत जरूरी काम से कहीं जाना चाहते हैं, लेकिन कुछ परिचित घर पर आए हुए होते हैं या किसी मीटिंग से बारबार उठना चाहते हैं, लेकिन संकोचवश नहीं उठ पा रहे, ऐसे में आप की मदद करेगा यह शानदार ऐप, फेक कौल या एसएमएस. इसे इंस्टौल कर आप किसी भी कौलर का नाम और टाइम सैट कर लें. तय समय पर आप का मोबाइल बज उठेगा. जिसे उठा कर आप झूठमूठ हांहूं अच्छा…अच्छा मैं अभी आया…कहते हुए इमरजैंसी काम का बहाना बना कर वहां से निकल सकते हैं. बोलिए, है कि नहीं काम की चीज?           

Tags: