व्हाट्सऐप पर लोग ग्रुप बनाकर अपने दोस्तों और परिवारों के सदस्यों के साथ बात चीत करते हैं या यूं कहे कि सूचनाओं का आदान प्रदान करते हैं. अगर आप भी व्हाट्सऐप ग्रुप का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए इस ऐप के बारे में यह खास बात जानना बेहद जरूरी है. फेसबुक के स्वामित्व वाला व्हाट्सऐप ग्रुप एडमिन को और ज्यादा ताकतवर बनाने जा रहा है. इससे अगर एडमिन चाहे तो वह ग्रुप के सदस्यों को ग्रुप में संदेश, फोटो, वीडियो, जीआईएफ, दस्तावेज और वायस मैसेजेज पोस्ट करने से रोक सकता है.

कई बार ऐसा होता है कि व्हाट्सऐप ग्रुप के सदस्य उल्टे-सीधे या फालतू के मैसेजेस या वीडियो भेजकर पूरे ग्रुप को परेशान करते हैं. इन सब से बचने के लिए ही व्हाट्सऐप ये नयी फिचर लेकर आ रहा है.

डब्ल्यूएबीटाइंफो के मुताबिक, वाट्स एप ने गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम पर वर्जन 2.17.430 में ‘प्रतिबंधित समूह’ फीचर्स दिया है.

‘प्रतिबंधित समूह’ की सेटिंग केवल ग्रुप एडमिन ही सक्रिय कर सकता है. इसके बाद एडमिन तो ग्रुप में सामान्य तरीके से फोटो, वीडियो, चैट व अन्य चीजें भेज सकते हैं, लेकिन वह उस ग्रुप के अन्य सदस्यों को ऐसा करने से रोक सकते हैं. आपको बता दें कि इसके लिए आपको ‘प्रतिबंधित समूह’ की सेटिंग लागू करना होगा. ऐसा करते ही अन्य सदस्य ग्रुप में मैसेज को पढ़ तो सकेंगे, लेकिन कुछ भी भेज नहीं सकेंगे. उन्हें ‘मैसेज एडमिन’ का बटन दिया जाएगा, जिससे वे अपने संदेश को ग्रुप एडमिन को भेज सकते हैं, ताकि ग्रुप एडमिन उसके संदेश को पूरे ग्रुप के साथ साझा कर सकें.

इसका मतलब ये हुआ कि ग्रुप एडमिन द्वारा संदेश को स्वीकृति मिलने के बाद ही बाद ही उसे ग्रुप में साझा किया जा सकेगा. इसके अलावा व्हाट्सऐप ने आनेवाले अपडेट्स में उन्नत फीचर्स, बग फिक्स और सामान्य सुधार जारी करने की घोषणा की है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं