सरिता विशेष

व्हाट्सऐप हमारी जिंदगी का अहम हिस्सा बन चुका है. समय के साथ-साथ व्हाट्सऐप अपने फीचर में बदलाव करते रहता है जिसकी वजह से यूजर्स को इससे दूर हटने का मौका नहीं मिल पाता है. व्हाट्सऐप यूजर्स की डिमांड को ध्यान में रखते हुए हमेशा अपग्रेड होते रहता है. एकबार फिर से व्हाट्सऐप अपने यूजर्स के लिए अच्छी खबर लेकर आया है. इसमें 5 फीचर्स ऐसे हैं जिन्हें जानना यूजर्स के लिए बेहद जरूरी है.

व्हाट्सऐप पर देखें यूट्यूब वीडियो

सबसे खास फीचर की बात करें तो इसमें व्हाट्सऐप में ही यूट्यूब वीडियो देखा जा सकेगा. साथ ही यूजर्स लाइव वीडियो देखते हुए चैट भी कर सकेंगे. अभी तक व्हाट्सऐप पर मिलने वाले यूट्यूब लिंक के लिए अलग विंडो खुलती थी और यूजर्स यूट्यूब ऐप पर स्विच कर जाते थे. लेकिन, अब नए अपडेट के बाद ऐसा नहीं होगा. क्योंकि, आप सीधे व्हाट्सऐप पर ही यूट्यूब का वीडियो देख सकेंगे. दरअसल, यह फीचर पिक्चर इन पिक्चर (PiP) को सपोर्ट करेगा. इसके अलावा यूजर्स अब वीडियो देखते हुए चैट भी कर सकते हैं.

technology

फोटो और वीडियो में स्टीकर

व्हाट्सऐप यूजर्स फोटो और वीडियो को स्टीकर के साथ भेज सकते हैं. अभी तक स्टीकर का औप्शन सिर्फ फेसबुक पर मिलता था, लेकिन अब व्हाट्सऐप पर भी यह उपलब्ध है. यह फीचर एड होने से यूजर्स को चैट औप्शन में स्टीकर मिलता है. यूजर्स अपनी फोटो और वीडियो को यूनिक स्टीकर्स के साथ भेज सकते हैं. यूजर्स को फोन में लाइव लोकेशन को शेयर करने की सुविधा भी मिलती है. लाइव लोकेशन शेयरिंग फीचर आईफोन और एंड्रौयड फोन में पिछले साल अक्टूबर से उपलब्ध है. यूजर्स अपनी कौन्टैक्ट लिस्ट में से किसी के साथ अपनी लाइव लोकेशन शेयर कर सकते हैं. वहीं, स्टीकर फीचर का इस्तेमाल आप पर्सनल चैट या ग्रुप चैट के दौरान कर सकेंगे.

दोस्तों को करें मनी ट्रांसफर

वहाट्सऐप ने मनी ट्रांसफर सर्विस शुरू कर दी है. इस पर आप किसी भी खाता धारक को यूनीफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के जरिए पैसे ट्रांसफर कर सकते हैं. रिपोर्ट के मुताबिक, ये पहला मोबाइल ऐप होगा जो डिजिटेल पेमेंट के लिए मल्टी-बैंक पार्टनरशिप पर काम करेगा. व्हाट्सऐप ने जून 2017 में अपनी इंस्टेंट पेमेंट सर्विस शुरू करने के सिलसिले में स्टेट बैंक औफ इंडिया और एनपीसीआई जैसी वित्तीय संस्थाओं से बातचीत की थी. इस मैसेंजर एप के जरिए आप दोस्तों को पैसे भी भेज सकते हैं. इस फीचर की शुरुआत एंड्रौयड व आईओएस यूजर्स के लिए व्हाट्सऐप बीटा पर यूपीआई (यूनिवर्सल पेमेंट इंटरफेस) की शुरुआत भी हो गई है.

मैसेज डिलीट की सुविधा

व्हाट्सऐप यूजर्स के लिए यह फीचर सबसे कमाल का है. नया फीचर delete for everyone से गलती से भेजे गए मैसेज को वापस लिया जा सकता है. आईओएस और विंडोज फोन यूजर्स के लिए रीकौल फीचर शुरू होने के बाद से सबसे ज्यादा चर्चा में है. व्हाट्सऐप के रीकौल फीचर डिलीट फार एवरीवन के तहत गलती से कोई मैसेज सेंड कर दिया तो उसे आप वापस ले सकते हैं. हालांकि, इसकी अवधि सिर्फ 7 मिनट की है. उसके बाद यह मैसेज डिलीट नहीं होगा. इसके अलावा अगर जिसे आपने मैसेज भेजा है और उसने इसे पढ़ लिया है तो भी मैसेज डिलीट करने का कोई फायदा नहीं है.

लास्ट औनलाइन छुपाकर रखें

वैसे व्हाट्सऐप बाई डिफौल्ट लास्ट सीन और रीड रीसीट का औप्शन औन रखता है. लेकिन आप इसे सेटिंग में जाकर बदल सकते हैं. लेकिन जब आप इसे डिस्बेल करेंगे यानी आप यह औप्शन सिलेक्ट करेंगे कि कोई आपके द्वारा पढ़ी गई चैट का वक्त न देख पाए और न ही आखिरी बार आपने कब व्हाट्सऐप देखा था यह न देख पाए, तब आप भी दूसरों के ये दोनों ऐक्शन्स नहीं देख पाएंगे. आपकी प्रोफाइल पिक, स्टेटस मेसेज भी बदले जा सकते हैं. इसके लिए आप  Everyone (हर कोई देख सकता है), My contacts (सिर्फ मेरे कौन्टेक्ट्स देख सकते हैं) और Nobody (कोई नहीं देख सकता है) के बीच से किसी भी औप्शन को चुन सकते हैं. इसके लिए Settings > Account > Privacy में जाकर बदलाव करें.

VIDEO : आप भी पा सकती हैं गुलाबों से भी गुलाबी होंठ

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.