ज्यादातर लोग अपने ट्रेन के टिकट का पीएनआर स्टेटस जानने के लिए आमतौर पर रेलवे की औफिशियल वेबसाइट irctc पर ही जाते हैं. या फिर ‘139’ पर SMS या कौल करते हैं. इस दौरान काफी असुविधा भी होती है, क्योंकि एक बार में कई लोग irctc के जरिए अपनी ट्रेन का लाइव स्टेटस या पीएनआर चेक करते हैं. इसकी वजह से कई बार वेबसाइट हैंग हो जाती है.

ऐसे में लोगों की सहूलियत के लिए अब पेटीएम भी पीएनआर स्टेटस चेक करने की सुविधा उपलब्ध करा रहा है. दरअसल अब तक लोग पेटीएम के जरिए केवल अपनी ट्रेन टिकट ही बुक सकते थे लेकिन, अब पेटीएम की नई ‘पीएनआर स्टेटस सर्विस’ के जरिए पीएनआर स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. इसके अलावा लोग ट्रेन का लाइव स्टेटस भी पेटीएम की नई सर्विस के जरिए चेक कर सकते हैं.

खबरों के मुताबिक पेटीएम के वाइस प्रसिडेंट अभिषेक रंजन ने बताया कि हम इस साल कई नई सर्विस शुरू करने वाले जिसमें पीएनआर स्टेटस पहली सर्विस है. इससे पहले पेटीएम ने बताया कि एक महीने में एक मिलियन से ज्यादा ट्रेन टिकट बुक कर पेटीएम irctc के बाद ट्रेन टिकट के लिए देश का सबसे बड़ा बुकिंग प्लेटफौर्म बन गया है.

पेटीम पर ऐसे करें चेक

अपनी टिकट का पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए आपको पहले पेटीएम की वेबसाइट https://paytm.com/train-tickets पर जाना होगा. फिर ट्रेन पर क्लिक करके अपना पीएनआर नंबर एंटर करना होगा जिसके बाद आप अपना पीएनआर स्टेटस चेक कर सकेंगे.

COMMENT