सरिता विशेष

आजकल बड़ी टचस्क्रीन वाले स्मार्टफोन का क्रेज लोगों के सिर चढ़कर बोल रहा है. मोबाइल के बाद टैबलेट और टीवी, सभी कुछ टचस्क्रीन में आ चुका है. यूज करने में अच्छी लगने वाली टचस्क्रीन डिवाइस की सेफ्टी का ख्याल रखना भी काफी जरूरी है.

यदि आपके हाथ साफ नहीं हैं तो डिस्पले पर निशान पड़ जाते हैं और डिवाइस देखने में अच्छी नहीं लगती. स्क्रीन पर आने वाले मामूली निशान तो आसानी से साफ हो जाते हैं, लेकिन यदि गंदगी का कोई गहरा निशान बन जाए तो उसे हटाना काफी मुश्किल होता है. टचस्‍क्रीन के सही ढंग से साफ नहीं होने पर यह सही से काम भी नहीं करती है.

महंगे स्मार्टफोन्स और टैबलेट्स की स्क्रीन को सुरक्षित रखने के लिए डायरी कवर, टैम्पर्ड ग्लास, स्क्रीन प्रोटेक्टर जैसी चीजें मार्केट में उपलब्ध हैं. हालांकि, गोरिल्ला ग्लास आने के बाद स्क्रीन डैमेज का खतरा काफी कम हुआ है. लेकिन फिर भी कई बार फोन की स्क्रीन काफी गंदी हो जाती है जिसे साफ करते समय कई बातों का ध्यान रखना बेहद जरुरी है.

जानें स्मार्टफोन की स्क्रीन को साफ करते वक्त किन सावधानियों को बरतना चाहिए.

स्क्रीन साफ करते समय क्या न करें

– स्क्रीन साफ करते समय ग्लास क्लीनर जैसे कैमिकल्स का इस्तेमाल न करें. साथ ही अमोनिया जैसे क्लीनर्स का भी इस्तेमाल करने से बचें. स्क्रीन को आसानी से बिना कैमिकल के भी साफ किया जा सकता है.

– स्क्रीन को साफ करने के लिए कभी भी पानी का इस्तेमाल न करें. यह स्मार्टफोन या टैबलेट को खराब भी कर सकता है. अगर जरुरत हो तो माइक्रोफाइबर कपड़े को हल्का-सा पानी में भिगोएं और उससे फोन की स्क्रीन को साफ करें.

– इसे साफ करने के लिए प्लास्टिक, टिशू पेपर या किसी भी तरह का सख्त कपड़ा इस्तेमाल न करें. इससे स्क्रीन पर स्क्रैच पड़ सकते हैं.

– स्क्रीन साफ करते समय उस पर ज्यादा दबाव न डालें. इससे स्क्रीन टूट भी सकती है.

VIDEO : न्यूड विद ब्लैक कैवियर नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.