एंड्रॉयड और पीसी यूजर्स के पास कई ऐप्स इंस्टॉल करने की सुविधा होती है, लेकिन कई ऐप्स इतने पावरफुल और खतरनाक होते हैं कि लोगों के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं. हम आपको बताने जा रहे हैं टॉप 10 हैकिंग ऐप्स के बारे में. कौन से हैं ये ऐप्स…

इनमें से कई ऐप्स गूगल प्ले पर भी नहीं हैं और कुछ कम्प्यूटर पर काम करते हैं.  इन ऐप्स के गलत इस्तेमाल से आपका डिवाइस भी हैक हो सकता है.

 1. WIFI WPS WPA TESTER

इस ऐप को खास तौर पर सिक्युरिटी और टेस्टिंग के लिए बनाया गया था. ये ऐप ये बताता है कि किस नेटवर्क की सिक्युरिटी कम है और किसकी ज्यादा. वाई-फाई नेटवर्क जो ग्रीन सिग्नल दिखाते हैं उन्हें हैक किया जा सकता है. ये बहुत पावरफुल ऐप है. इसे कोई भी इस्तेमाल कर सकता है जिसके पास एंड्रॉयड फोन हो.

2. Androrat

ये ऐप रिमोट एप्लिकेशन टूल है. ये जावा एंड्रॉयड बेस्ड एप्लिकेशन रिमोटली किसी एंड्रॉयड फोन के कॉन्टैक्स, कॉल लॉग, मैसेज, GPS लोकेशन, फोटो, वीडियो स्ट्रीमिंग जैसे काम करने में मदद कर सकता है. इस ऐप को यूनिवर्सिटी लेवल पर प्रोजेक्ट के तौर पर बनाया गया था. इसे एथिकल हैकिंग ऐप भी कहा जाता है, लेकिन अगर इसका गलत इस्तेमाल किया गया तो ये किसी की जानकारी चुराने के भी काम आ सकता है.

3.  DroidBox

ड्रॉइड बॉक्स एक ऐसा ऐप है जो बाकी एंड्रॉयड ऐप्स को टेस्ट करने के लिए बनाया गया है. इस ऐप से SMS, कॉल डिटेल्स, ऐप डिटेल्स आदि का पता लगाया जा सकता है. इस ऐप में ग्राफ की तरह डाटा शो किया जाता है.

4. Burp Suite

इस ऐप का काम वेब एप्लिकेशन की सिक्युरिटी टेस्टिंग करना है. इसे खास तौर पर सिक्युरिटी के लिए बनाया गया है. इस ऐप के जरिए इंटरनेट हैकिंग भी की जा सकती है. अगर आप एथिकल हैकर हैं तो ये ऐप काम का साबित हो सकता है.

5. Hackode

इस ऐप को हैकर्स टूलबॉक्स कहा जा सकता है. इस ऐप को टेस्टिंग के लिए भी बनाया गया है. अगर आप एथिकल हैकर हैं या IT एडमिनिस्ट्रेशन पर काम करते हैं तो ये ऐप काम का साबित हो सकता है. इससे एडमिन यूजर नेम और पासवर्ड हैक किया जाता है. अगर आप एथिकल हैकर हैं तो ये आपके काम का साबित हो सकता है, लेकिन अगर ऐसा नहीं है तो इस ऐप से थोड़ा सावधान रहने की भी जरूरत है.

6. zANTI

बाकी ऐप्स की तरह इस ऐप को भी एक सिक्युरिटी ऐप की तरह बनाया गया है. इस ऐप के जरिए पेनेट्रेशन टेस्ट (किसी अन्य नेटवर्क में बिना यूजर आईडी पासवर्ड या ऑथेंटिक परमीशन के घुसना) के लिए है. अगर इसका इस्तेमाल कुछ लोग वाई-फाई पासवर्ड हैकिंग के लिए भी करते हैं. इस ऐप के इस्तेमाल से ये भी पता लगाया जा सकता है कि कौन सा नेटवर्क कितना सेफ है.

7. Droid Sheep

इस ऐप का इस्तेमाल कोई भी आसानी से कर सकता है जिसके पास कोई एंड्रॉयड डिवाइस है. इस ऐप से वायरलेस नेटवर्क टेस्टिंग, फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और बाकी सोशल मीडिया अकाउंट्स की टेस्टिंग की जा सकती है. इस ऐप को इन सब अकाउंट्स की हैकिंग के लिए भी इस्तेमाल किया जा सकता है. ये बहुत पावरफुल ऐप है जिसे सिर्फ सिक्युरिटी टेस्टिंग के लिए बनाया गया है.

8. Arpspoof

ये ऐप भी एक नेटवर्क एडिटिंग टूल की तरह बनाया गया था. ये एक खास तरीके के नेटवर्क पैकेज पर काम करता है जो ये बताता है कि किसी नेटवर्क को हैक किया जा सकता है या नहीं? इस ऐप को इस्तेमाल करने के लिए थोड़ी ट्रेनिंग की जरूरत पड़ेगी. ये कम्प्यूटर पर भी चल सकता है.

9.  Nmap for Android

ये ऐप एक नेटवर्क मैपर है. ये ऐप सबसे पहले Unix ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए बनाया गया था और अब ये विंडोज और एंड्रॉयड में भी उपलब्ध है. एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ये ऐप फोन में मौजूद बाकी ऐप्स की मैपिंग भी करता है.

10. SSHDroid

सिक्युरीटी तोड़ने के साथ-साथ ये ऐप सिक्युरिटी करने के लिए भी एक अच्छा टूल साबित हो सकता है. ये ऐप कम्प्यूटर में भी काम करता है. इसके अलावा, इस ऐप की मदद से फोन में एडिश्नल कंट्रोल भी किए जा सकते हैं जैसे एक्सटेंडेड नोटिफिकेशन, वाई-फाई ऑटोस्टार्ट विशलिस्ट आदि.