सरिता विशेष

आज के समय में स्मार्टफोन, टैबलेट, आदि का क्रेज दिन-ब-दिन बढता ही जा रहा है. हम अपने रोजमर्रा की जिंदगी में इसका ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में इनके रख-रखाव पर ध्‍यान देना बहुत ही आवश्‍यक है,  इनके रखरखाव के लिये अगर हम कुछ टिप्‍स अपनायें तो इन्हें हम ज्यादा लम्‍बे समय तक सुरक्षित रूप से प्रयोग कर सकते हैं.

आइये जानते हैं इन्हें सुरक्षित रखने के आसान टिप्स

स्‍क्रीन गार्ड का करें इस्‍तेमाल

स्मार्टफोन, टैबलेट का सबसे जरूरी फीचर है टच स्‍क्रीन, इस कारण हर समय हमारी उंगलियां स्‍क्रीन पर ही रहती हैं, जिससे स्‍क्रीन पर स्‍क्रैच आने की संभावना रहती है. कई बार अचानक से फोन या टैब के गिर जाने पर स्क्रीन को खतरा होता है. इसलिये जरूरी है कि स्‍क्रीन गार्ड का इस्‍तेमाल किया जाये.

अनावश्‍यक ऐप्‍लीकेशन डाउलनोड न करें

अनावश्‍यक ऐप्‍लीकेशन डाउनलोड करने के तीन नुकसान हैं, एक तो जिन ऐप्‍लीकेशन को आप प्रयोग नहीं करते हैं, वह अनावश्‍यक फोन का स्पेस घेरती है, और दूसरा वह बैकग्राउन्‍ड में चलती रहती है, जिससे उसका असर रैम पर भी पड़ता है, इससे आपके फोन और टैब की स्‍पीड पर बहुत प्रभाव पडता है और तीसरा कारण अगर आपके टैब में इन्‍टरनेट है तो वह ऐप्‍लीकेशन अपडेट आदि होने के लिये अलग-अलग प्रकार से आपके डाटा का यूज करती है.

एन्‍टीवायरस अवश्‍य प्रयोग करें

इन्‍टरनेट का प्रयोग तो आम है, इसलिये अपके फोन और टैब पर वायरस की सम्‍भावना भी बनी रहती है, ऐसे में उनपर एक अच्‍छे एन्‍टीवायरस का होना बहुत जरूरी है. इससे आपका फोन और टैब सुरक्षित रहता है.

बैटरी का रखे विशेष ध्‍यान

इनका लगातार इस्तेमाल होने के कारण बैटरी ज्‍यादा खर्च होती है, बैटरी लम्‍बे समय तक बैकअप दे इसके लिये बैकग्राउन्‍ड में चल रही अनावश्‍यक एप्‍लीकेशनों को बन्‍द रखें, लाइव वालपेपर भी आपकी बैटरी को जल्‍द ही डाउन कर देता है, इसलिये हो सके तो साधारण वालपेपर का ही प्रयोग करें.

अच्‍छी स्‍पीड के लिये क्‍लीन रखें

टैब को चलाने का मजा तभी आता है जब उसमें अच्‍छी स्‍पीड हो, लेकिन टैम्‍परेरी और गैरजरूरी फाइलों के कारण इसकी स्‍पीड कम हो जाती है, उनको हटाना आवश्‍यक है, इसलिये समय समय पर सिस्‍टम को क्‍लीन रखना जरूरी है, इसके लिये आप Clean Master (Cleaner) को गूगल प्‍ले से डाउनलोड कर सकते हैं.

वजनी सामान न रखें

याद रखे कि स्मार्टफोन, टैबलेट, पर कभी भी वजनी सामान न रखें, कभी कभी ऐसा होता है कि हम किताबों आदि के नीचे टैब और अपने फोन को रख देते हैं, इससे यह जल्‍द ही खराब हो सकती है.