गूगल मैप्स का इस्तेमाल आजकल लगभग हर कोई कर रहा है. इस ऐप के जरिए यूजर्स किसी भी रास्ते की जानकरी ले सकते हैं. आपको कहीं भी जाना हो तो यह ऐप आपको वहां तक का आसान रास्ता बताती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि गूगल मैप्स केवल रास्ता बताने वाली ऐप नहीं है. इससे कई अन्य काम भी किए जा सकते हैं. आपको बता दें कि गूगल ने इस ऐप में कई तरह के फीचर्स को एड किया है. यहां हम आपको ऐसे ही 5 काम की जानकारी दे रहे हैं जो गूगल मैप्स से किए जा सकते हैं.

पार्किंग लोकेशन को करता है सेव

अगर आप गाड़ी पार्क करके भूल गए हैं कि आपने पार्किंग कहां की है तो गूगल मैप्स का यह फीचर आपके काम आएगा. इस फीचर की मदद से यूजर्स यह पता लगा सकते हैं कि उन्होंने अपनी कार कहां पार्क की थी. आपको बता दें कि एंड्रौयड फोन इस्तेमाल करने वाले यूजर्स को मैप पर ब्लूट डौट दिखाई देगा. यह सेव योर पार्किंग का विकल्प है. वहीं, आईओएस यूजर्स सेट ऐज पार्किंग लोकेशन पर टैप कर अपनी गाड़ी को मैप पर लोकेट कर सकते हैं.

वौयस कमांड भी उपलब्ध

गाड़ी चलाते समय यूजर्स मैप को इस्तेमाल करने के लिए वौयस कमांड का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपको मैप पर दिए गए माइक्रोफोन पर क्लिक करना होगा. इसके बाद आपको बोलकर अपनी लोकेशन बतानी होगी. ऐसा करने से मैप पर उस लोकेशन का रास्ता दिखाया जाएगा.

technology

औफिस और घर को कर सकते हैं डिफौल्ट सेट

मैप पर औफिस और घर की लोकेशन को डिफौल्ट सेट कर सकते हैं. इससे नेविगेशन जल्दी शुरू हो जाता है. इसका एक फायदा है यह भी है कि आप जब औफिस में काम कर रहे होंगे तो यह आपको घर जाने वाले रास्ते के ट्रैफिक के हाल की जानकारी भी देता रहेगा.

मल्टीपल लोकेशन विकल्प उपलब्ध

अगर आपको एक साथ कई जगह जाना है तो आप मल्टीपल लोकेशन की मदद ले सकते हैं. इसके लिए आपको अपने फोन में मैप्स में जाकर पहले लोकेशन सेट करनी होगी. जब आप अपनी डेसटीनेशन लोकेशन सेट करते हैं तो आपको Your Location के बराबर में तीन डौट दिए गए हैं. यहां पर क्लिक कर आपको Add Stop का विकल्प मिलेगा. यहां आप मल्टीपल स्टौप्स एड कर सकते हैं.

मनपसंद जगह कर सकते हैं सेट

आप अपनी मनपसंद जगह को गूगल मैप्स पर सेट कर सकते हैं जहां आप अक्सर जाते हैं. आप इन सभी लोकेशन्स को अपने ‘लेबल योर फेवरेट प्लेस’ औप्शन के तहत हमेशा के लिए मार्क कर सकते हैं.

Tags: