जमाना बहुत तेजी से बदल रहा है और इस तेजी से बदलते हुए टेक्नोलोजी के जमाने में हर कोई तेजी से टेक्निकल होता जा रहा है. अब बात करें अगर स्मार्टफोन उपभोक्ताओं की ही लोग समय के साथ साथ अपने स्मार्टफोन को हमेशा बदलते रहते हैं, खैर स्मार्टफोन आज के जमाने में लोगों की आदत बन गई है और इसकी जरूरत भी है.

स्मार्टफोन इंडस्ट्री में पिछले कुछ वर्षों में कई हैंडसेट्स लौन्च किए गए हैं. इनमें कुछ स्मार्टफोन्स ऐसे हैं जो यूजर्स के बीच काफी लोकप्रिय हुए. वहीं, कुछ स्मार्टफोन्स ऐसे हैं जिन्हें बाजार में विफलता का सामना करना पड़ा. इस पोस्ट में हम कुछ ऐसे ही स्मार्टफोन्स के बारे में बता रहे हैं जिन्होंने बाजार में सबसे खराब प्रदर्शन किया.

सैमसंग गैलेक्सी नोट 7 : इस फोन के ब्लास्ट होने के कई मामले सामने आए थे. फीचर्स के मामले में यह फोन अच्छा था. लेकिन इसकी बैटरी के चलते कई जगहों पर फोन में ब्लास्ट हुए. इसी कारण कंपनी ने फोन की यूनिट्स को वापस मंगवा लिया.

technology

ब्लैकबेरी स्टौर्म : ब्लैकबेरी ने यह फोन टच स्क्रीन स्मार्टफोन के शुरुआती दौर में लौन्च किया था. इस फोन की टच स्क्रीन, बैटरी, सौफ्टवेयर यूजर्स की उम्मीदों पर खरे नहीं उतरे. ऐसे में यह फोन बाजार में नहीं चल पाया. आपको बता दें कि इस फोन की 1 मिलियन यूनिट वापस कर दिए गए थे.

technology

HTC थंडरबोल्ट : आपको बता दें कि यह स्मार्टफोन पहला 4G LTE स्मार्टफोन था. लेकिन इस फोन को लौन्च होने में देरी हो गई थी. साथ ही इसे ज्यादा LTE बैंड का सपोर्ट भी नहीं मिल पा रहा था. इसलिए इस फोन को यूजर्स के गुस्से का सामना करना पड़ा था.

technology

अमेजन फायर : ई:कौमर्स कंपनी अमेजन इंडिया ने इस फोन के जरिए मार्किट में कदम रखा था. लेकिन साधारण फीचर्स, बेकार बैटरी लाइफ, कमजोर डिजाइन, धीमी परफौर्मेंस और अधिक कीमत के कारण यह स्मार्टफोन बाजार में असफल हो गया. इस फोन से अमेजन को 170 मिलियन डौलर का घाटा हुआ था.

technology

मोटोरोला ड्रौइड बायोनिक : इस फोन को CES 2011 में पेश किया गया था. फोन में दिया गया कैमरा, बैटरी, कस्टम स्कीन समेत कुछ अन्य फीचर्स परफौर्मेंस के मामले में अच्छे साबित नहीं हुए थे जिसके चलते यह फोन बाजार में फेल हो गया.

Tags: