व्हाट्सऐप ने इसी साल यूपीआई आधारित पेमेंट्स सर्विस लौन्च के साथ डिजिटल पेमेंट्स मार्केट में कदम रखा था. अब कंपनी ने किसी यूजर के खाते में पैसे ट्रांसफर करने का एक और तरीका पेश किया है, जो इसे और आसान बनाता है. अभी तक यूजर्स को अमाउंट डालने के बाद, यूपीआई पिन एंटर कर, भुगतान के लिए आगे की प्रक्रिया पूरी करनी होती थी.

अब यूजर्स सिर्फ क्यूआर कोड स्कैन करके तेजी से अमाउंट ट्रांसफर कर सकते हैं. व्हाट्सऐप ऐंड्रौयड के बीटा वर्जन में QR कोड स्कैनिंग पेमेंट का तरीका उपलब्ध है. बीटा ऐप के वर्जन 2.18.93 में यह नया तरीका मिला. यह ऐप वर्जन गूगल प्ले बीटा प्रोग्राम के जरिए उपलब्ध है.

कैसे करें पेमेंट फीचर का इस्तेमाल

स्टेप 1: ऐप में जाएं और सेटिंग्स पेज खोलें

स्टेप 2: ‘Payments’ विकल्प पर टैप करें

स्टेप 3: लिस्ट में नीचे दिख रहे ‘New Payment’ विकल्प पर टैप करें

स्टेप 4: इसके बाद ‘Scan QR code’ विकल्प पर टैप करें

technoogy

लेते वक्त कैसे दिखाएं QR code

स्टेप 1 और स्टेप 2 को फौलो करके सबसे ऊपर दिए तीन डौट विकल्प पर टैप करें. फिर ‘Show QR code’ औप्शन पर जाएं. इसके बाद पैसे भेजने वाला यूजर पैसे भेजने के लिए कोड को स्कैन कर पाएगा. इससे पहले, किसी लेनदेन के लिए यूजर्स को जिसे पैसे भेजने हैं, उसकी चैट थ्रेड को खोलकर पेमेंट विकल्प पर क्लिक करना होता था.

इन बैंकों के साथ है साझेदारी

हाल ही में व्हाट्सऐप ने ऐलान किया था कि कंपनी ने पेमेंट विकल्पों के लिए देश के कई बैंकों के साथ साझेदारी की है. बैंकों की इस लिस्ट में ICICI Bank, HDFC Bank, Axis Bank, SBI, Yes Bank और कई दूसरे बैंक शामिल हैं. रेगुलर बैंकों के अलावा व्हाट्सऐप ने एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ भी साझेदारी की है.

अभी चल रही है टेस्टिंग

हालांकि अभी भी यह टेस्टिंग के दौर में है, लेकिन आप इसे यूज कर सकते हैं. अब व्हाट्सऐप ने पेमेंट फीचर के अंदर एक नया औप्शन जोड़ा है. यह नया औप्शन QR code का है. अब यहां से QR कोड स्कैन करके भी पैसे भेजे जा सकते हैं.

पेटीएम को मिलेगी टक्कर

डिजिटल वालेट सर्विस पेटीएम में QR Code स्कैन करके पेमेंट का फीचर पहले से ही उपलब्ध है. ऐसे में व्हाट्सऐप पेमेंट के लौन्च होने से और प्रतिस्पर्धा बढ़ी. नए फीचर के बाद शायद कंपनी के लिए मुकाबला कड़ा हो सकता है.

VIDEO : ब्लू वेव्स नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.