सरिता विशेष

एंड्रौयड स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए प्रोसेसर बनाने वाली कंपनी क्वालकौम अब माइक्रोसौफ्ट विंडोज 10 के लिए प्रोसेसर बनाएगी. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो स्नैपड्रैगन 835 एसओसी के लौन्च होने के बाद माइक्रोसौफ्ट ने क्वालकौम से साझेदारी करके विंडोज 10 एआरएम डिवाइस बनाने का ऐलान किया था.

माना जा रहा है कि इस साल के अंत तक स्नैपड्रैगन एक नया प्रोसेसर 850 एसओसी (जो स्नैपड्रैगन 845 एसओसी प्रोसेसर पर आधारित है) विंडोज 10 औपरेटिंग सिस्टम के लिए पेश कर सकता है. कुछ मीडिया रिपोर्ट की मानें तो इसके बाद स्नैपड्रैगन विंडोज पीसी के लिए 1000 एसओसी एडवांस्ड प्रोसेसर बनाएगा, जो ARM मशीन पर रन करेगा.

हो सकता है सबसे पावरफुल प्रोसेसर

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो 1000 एसओसी प्रोसेसर स्नैपड्रैगन का अब तक का सबसे पावरफुल प्रोसेसर हो सकता है, जिसका इस्तेमाल लैपटौप के लिए किया जाएगा. इन चिपसेट प्रोसेसर को इंटेल के Y और U सीरिज कोर प्रोसेसर के साथ लौन्च किया जा सकता है.

technology

ऐसा माना जा रहा है कि 4.5W और 15W पावर के टैबलेट और अल्ट्राबुक में इस प्रोसेसर का इस्तेमाल किया जाएगा. रिपोर्ट के मुताबिक इन लैपटौप और टैब्स में 16GB रैम और 128GB की यूएसबी फ्लैश ड्राइव दी जा सकती है तो लेटेस्ट वाई-फाई, एलटीई तकनीक पर काम करेगा।

कम्पूटैक्स 2018 में स्नैपड्रैगन 835 प्रोसेसर की घोषणा

आपको बता दें कि चिपसेट बनाने वाली कंपनी क्वालकौम ने कम्पूटैक्स 2018 में विंडोज 10 पीसी के लिए स्नैपड्रैगन 850 प्रोसेसर बनाने की घोषणा की है. कंपनी फिलहाल स्मार्टफोन के लिए प्रोसेसर बनाती है.

कंपनी का दावा है कि इस प्रोसेसर की मदद से पीसी की कनेक्टिविटी और बैटरी लाइफ को बढ़ाया जा सकता है. इतना ही नहीं यह प्रोसेसर पीसी के परफार्मेंस को बढ़ाएगा. माइक्रोसौफ्ट और क्वालकौम मिलकर इस प्रोसेसर की मदद से आइपैड प्रो को चुनौती दे सकता है.

इस प्रोसेसर की मदद से विंडोज के पीसी में हाइबरनेशन फीचर को अपग्रेड करके इंस्टेंट औन रिज्यूम बनाया गया है. कंपनी के दावे के मुताबिक इस प्रोसेसर की मदद से कम्प्यूटर के परफार्मेंस को 30 प्रतिशत तक बढ़ाया जा सकता है.