फेसबुक अपने उपभोक्ताओं के लिए प्रतिदिन कुछ नया करता रहता है. इसी कड़ी में फेसबुक एक परीक्षण कर रहा है जिससे उसके उपभोक्ता अपनी इंस्टाग्राम 'स्टोरीज' को सीधे व्हाट्सऐप स्टेटस पर साझा कर सकेंगे. नए फीचर से उपभोगकर्ता अपनी सजावटी फोटो, वीडियो, जीआईएफ व्हाट्सऐप पर पोस्ट कर सकेंगे जो 24 घंटों के बाद अपने आप गायब हो जाएंगे.

30 करोड़ सक्रिय उपभोक्ता

फेसबुक के एक प्रवक्ता के हवाले से बताया गया, 'हम हमेशा से ऐसे तरीकों का परीक्षण करते रहे हैं, जो इंस्टाग्राम पर अनुभव बेहतर बनाता हो और उन लोगों से अपने पलों को साझा करने में आपको आसानी हो जो आपके लिए महत्व रखते हैं.' फेसबुक के मुख्य कार्यकारी अधिकारी मार्क जुकरबर्ग ने घोषणा की है कि 'इंस्टाग्राम स्टोरीज' और 'व्हाट्सऐप स्टेटस' के 30 करोड़ सक्रिय उपभोक्ता हैं.

technology

स्नैपचैट के 17.3 करोड़ यूजर     

प्रतिद्वंदी ऐप स्नैपचैट के फीचर्स की नकल कर बनाए गए इस ऐप के उपभोक्ताओं की संख्या स्नैपचैट के 17.3 करोड़ उपभोक्ताओं की तुलना में लगभग दोगुनी हो चुकी है. आपको बता दें कि फेसबुक अपने यूजर्स के लिए समय-समय पर नए फीचर्स लौन्च करता रहता है. इससे पहले फेसबुक ने बच्चों के लिए ऐसा मैसेंजर ऐप पेश किया था, जिसका कंट्रोल अभिभावकों के हाथ में रहेगा.

पैरंटल कंट्रोल का विकल्प

इससे 12 साल से कम उम्र वाले बच्चों के लिए फेसबुक को और आसान बनाने के साथ ही ऐप में पैरंटल कंट्रोल (यानी बच्चे के फेसबुक मैसेंजर का कंट्रोल अभिभावक के हाथों में) का भी विकल्प है. इसकी मदद से अभिभावक अपने बच्चों की गतिविधियों की निगरानी कर सकेंगे और उसे जरूरत के हिसाब से कंट्रोल कर सकेंगे. इसकी लौन्चिंग के समय फेसबुक अधिकारी ने कहा 'फेसबुक मैसेंजर किड्स को इसलिए लाया गया है ताकि 12 साल से कम उम्र वाले बच्चे अपने खास लोगों से जुड़े रह सकें. साथ ही उनके अभिभावकों को इस बारे में जानकारी रहे कि वे किससे जुड़े हुए हैं.

आगे की कहानी पढ़ने के लिए सब्सक्राइब करें

डिजिटल

(1 साल)
USD10
 
सब्सक्राइब करें

डिजिटल + 24 प्रिंट मैगजीन

(1 साल)
USD79
 
सब्सक्राइब करें
और कहानियां पढ़ने के लिए क्लिक करें...