इंटरनेट पर कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो अनजान नंबर की जानकारी लेने में मदद करती हैं. इन वेबसाइट्स का काम करने का तरीका बेहद आसान है. यहां आपको केवल नंबर एंटर करना होता है जिसकी जानकारी आप चाहते हैं. इसके बाद उस नंबर की पूरी जानकारी आपकी स्क्रीन पर आ जाती है. यहां हम आपको दो ऐसी ही वेबसाइट्स के बारे में बताने जा रहे हैं.

MobileNumberTrackr.com:

सबसे लोकप्रिय फ्री मोबाइल नंबर ट्रैकर में से एक MobileNumberTrackr.com है. यह ट्रैकिंग वेबसाइट भारत की है. यहां से आप केवल मोबाइल नंबर ही नहीं बल्कि लैंडलाइन नंबर भी ट्रेस कर सकते हैं. यह वेबसाइट नोकिया, ब्लैकबैरी, एंड्रौइड और आईफोन डिवासेज के लिए काम करती है. इसमें किसी तरह का कोई चार्ज नहीं लिया जाता है. इससे लैंडलाइन, मोबाइल और व्हीकल नंबर्स की जानकारी ली जा सकती है. इसका इंटरफेस यूजर फ्रेंडली है. इस वेबसाइट्स से केवल भारत के नंबर्स को ही ट्रेस किया जाता है.

technology

जानें कैसे करें इस्तेमाल:

  • इसके लिए आपको com की वेबसाइट पर जाना होगा.
  • यहां आपको मोबाइल नंबर, व्हीकल नंबर, लैंडलाइन, एसटीडी कोड, आईएसडी कोड और बल्क एसएमएस सेंडर की जानकारी मिलेगी.
  • उदाहरण के लिए: अगर आपको मोबाइल नंबर की जानकारी लेनी है तो आपको Locate Mobile Number में अनजान नंबर एंटर करना होगा. इसके बाद Trace पर क्लिक करें.
  • इसके बाद एक पेज ओपन होगा जिसमें टेलिकौम प्रोवाइडर, सर्कल और सिगनलिंग की जानकारी मिल जाएगी.

Trace Phone Number:

Trace Phone Number भी एक ऐसी वेबसाइट है जो किसी भी नंबर की जानकारी आसानी से उपलब्ध करा देता है. यहां से यूजर्स लैंडलाइन और मोबाइल नंबर्स की जानकारी ली जा सकती है. इसका इंटरफेस भी यूजर फ्रेंडली है. यहां फोन नंबर्स का एक बड़ा डाटाबेस है. यहां से किसी भी नंबर की लोकेशन, उसके मालिक और नेटवर्क प्रोडवाइडर की जानकारी मिल जाती है. यह भी फ्री वेबसाइट है. इस वेबसाइट से पुराने, नए और रिप्लेस्ड फोन नंबर्स की जानकारी नहीं मिलती है.

जानें कैसे करें इस्तेमाल:

  • इसके लिए आपको Trace Phone Number की वेबसाइट पर जान होगा.
  • यहां आपको मोबाइल नंबर एंटर करने के लिए कहा जाए. नंबर एंटर करें.
  • इसके बाद Locate पर क्लिक करें. अब जो पेज ओपन होगा वहां आपको नंबर की जानकारी मिल जाएगी.
Tags: