सोशल मीडिया आज दोस्तों और परिजन से संपर्क में रहने का अच्छा साधन बन गया है. मीलों दूर बैठे परिजनों को सोशल मीडिया प्लेटफौर्म के माध्यम से आपकी हर गतिविधि के बारे में जानकारी मिलती रहती है. इसके अलावा फेसबुक और ट्विटर के माध्यम से आप कई सर्विस भी प्राप्त कर सकते हैं. लेकिन क्या आपने कभी सोचा था कि आपके घर के गैस सिलेंडर की बुकिंग अब फेसबुक और ट्विटर के जरिए होगी.

सुनने में भले ही आपको यह अजीब लगे लेकिन यह है 100 फीसदी सच. दरअसल नई सुविधा के तहत आप फेसबुक (facebook) और ट्विटर (twitter) के जरिए घर बैठे गैस सिलेंडर बुक कर सकेंगे. अभी यह सुविधा इंडियन औयल कार्पोरेशन (IOCL) की तरफ से शुरू की गई है. यह जानकारी इंडियन औयल के औफिशियल पेज के माध्यम से सामने आई है. फेसबुक पर सिलेंडर बुक करने के साथ ही आप तीन बुकिंग हिस्ट्री भी देख सकेंगे.

technology

एक खबर के अनुसार लखनऊ स्थित कंपनी कार्यालय के मुताबिक बुकिंग और डिलीवरी की पारदर्शिता बढ़ाने के लिए आईओसी ने यह कदम उठाया है. आईओसी की तरफ से शुरू की गई इस सुविधा का लाभ देश के 11.50 करोड़ उपभोक्ताओं को मिलेगा.

ऐसे कर सकेंगे बुकिंग

यदि आप भी फेसबुक और ट्विटर के जरिए अपना गैस सिलेंडर बुक कराना चाहते हैं तो सबसे पहले आप अपना  फेसबुक अकाउंट लौगिन करें. इसके बाद सर्च करके इंडियन औयल कार्पोरेशन लिमिटेड के औफिशियल पेज (@indianoilcorplimited) पर जाएं. यहां टौप राइट साइड में आपको बुक नाउ (book now) का बटन दिखाई देगा. इस बटन पर क्लिक करें. अब एक नया वेब पेज खुलेगा जिस पर आपको कंटिन्यू बटन पर क्लिक करें. इसके बाद आपसे एलपीजी आईडी मांगी जाएगी. इसके बाद फिर से बुक नाउ का औप्शन मिलेगा.

बुकिंग के बाद आपके मोबाइल नंबर पर बुकिंग का कंफरमेशन मिल जाएगा. फेसबुक के अलवा आप कंपनी की वेबसाइट और फोन के माध्यम से भी बुकिंग करवा सकते हैं. आपको बता दें कि सोशल मीडिया के माध्यम से धीरे -धीरे कई सर्विसेज जुड़ती जा रही हैं. सोशल मीडिया पर अब खाने का और्डर करने के साथ ब्लड डोनेट करने की भी सर्विस शामिल हैं. लेकिन अब आप इसके जरिए घर बैठे गैस सिलेंडर भी बुक कर सकेंगे.