अगर आप किसी को भी आप लाइव देखना चाहते हैं तो उसे देख सकते हैं. बस जरूरी है कि उसके फोन में कैमरा और इंटरनेट होना चाहिए. उसके फोन में सबसे पहले IP Webcam ऐप इंस्टौल करनी होगी. जब यह पूरी तरह से फोन में इंस्टौल हो जाए तो इसके बाद कुछ सेटिंग्स करनी होंगी. सेटिंग करने के लिए सबसे पहले इसके वीडियो परफोर्मेंस में जाना होगा. इसके बाद यहां क्वालिटी का औप्शन आएगा. इसमें क्वालिटी को 100% कर दें. इसके बाद वीडियो के रिजौल्यूशन को आप 1280X720 कर सकते हैं. अगर इंटरनेट की दिक्कत नहीं है तो इसे एचडी (1920X1080) भी कर सकते हैं.

यह देख लें कि इंटरनेट की स्पीड अगर ठीक नहीं है तो अपने हिसाब से वीडियो का रिजौल्यूशन कम रखें. इसके बाद इसमें सेटिंग्स में नीचे आएं. यहां औडियो का औप्शन आ रहा होगा. इसे इनेबल कर दें. अगर इसे इनेबल कर देंगे तो वीडियो की साथ आवाज भी आएगी. अगर आप चाहते हैं कि जिसके मोबाइल में यह ऐप है उसे यह न पता चले कि यह ऐप चल रहा है. इसके लिए औडियो मोड के नीचे आ रहे डिसेबल नोटिफिकेशन को औन करना होगा.

technlogy

इसके बाद स्ट्रीम औन डिवाइस बूट को औन कर देना है. इसका फायदा यह होगा कि मोबाइल बंद होने के बाद जब भी मोबाइल औन होगा तब यह ऐप अपने आप चालू हो जाएगा. इसके बाद सबसे नीचे जाएं और यहां आ रहे स्टार्ट सर्वर पर क्लिक करें. इसके बाद एक पौप अप आएगा. यह एक फाइल डाउनलोड करने के लिए कहेगा. इसे YES कर दें. डाउनलोड होने के बाद यह फाइल अपने आप इंस्टौल हो जाएगी. इंस्टौल होने के बाद इसमें अपने आप वीडियो आनी शुरू हो जाएगी.

कैसे देखें वीडियो

जब ऐप फोन में इंस्टौल हो जाएगा, जब ऐप ओपने करेंगे तो दाहिने तरफ में एक्शन (Action) लिखा आ रहा होगा, इस पर क्लिक करें. क्लिक करते ही कई औप्शन सामने आ जाएंगे. इसमें सबसे नीचे आ रहे शेयर आईपी पर क्लिक करें. यहां से आपको एक आईपी एड्रेस मिल जाएगा. इसे अपने मेल, व्हाट्सऐप आदि पर शेयर कर सकते हैं.

शेयर करने के बाद यहां शेयर आईपी के ऊपर आ रहे रन इन बैकग्राउंड पर क्लिक कर दें. इससे ऐप फोन के बैकग्राउंड में काम करता रहेगा. इसके बाद गूगल क्रोम ब्राउजर में जाकर इस आईपी को वेबसाइट की जगह डाल दें. इसके बाद पेज खुल जाएगा. अब डिस्प्ले पर आ रहे वीडियो रेंडर के जावा स्क्रिप्ट पर क्लिक करना है. इसके बाद आप उस मोबाइल से आने वाली वीडियो को देख सकते हैं.