सरिता विशेष

आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं, कई बार आप किसी दूसरे के घर जाते हैं और आप फोन को कहीं रख देते हैं. ऐसी स्थिति में आपके फोन को अगर कोई आपकी मर्जी के बिना भी टच करेगा तो आपको इसका पता नहीं चलेगा. कई बार बच्चे भी कहीं रखे फोन के साथ छेड़छाड़ करने लगते हैं. ऐसी स्थिति में फोन को खराब होने की आशंका भी रहती है.

सोचिए कि अगर आपके फोन को कोई टच करे और उसमें अलार्म बजने लगे. अगर ऐसा हो जाए तो आपकी मर्जी के बिना कोई आपका फोन टच नहीं कर पाएगा. तो ऐसा मुमकिन है, जी हां आपने बिल्कुल सही पढ़ा ऐसा मुमकिन है. आज हम आपको ऐसे ही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं, अगर कोई आपकी मर्जी के बगैर आपके फोन के साथ छेड़छाड़ करेगा तो फोन में अलार्म बजने लगेगा. तो चलिए जानते हैं क्या है ट्रिक.

technology

दरअसल इसके लिए आपको अपने फोन में एक मोबाइल ऐप डाउनलोड करनी होगी. इसके लिए आपको गूगल प्ले स्टोर से Don’t Touch My Phone – #1 Anti Theft Alarm मोबाइल ऐप को इंस्टौल करना है. इसके बाद जब भी आप अपने फोन को कहीं रखें तो इसे एक्टिवेट कर दें. यह ऐप फोन लौक होने पर भी काम करता है.

फोन अगर कहीं रखा है और इसे कोई टच करेगा तो अलार्म बजने लगेगा. यह अलार्म तब तक बजता रहेगा जब तक कि इसे बंद न कर दिया जाए. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर बिल्कुल फ्री है. इस ऐप को डेवलेपर ने 15 दिसंबर 2017 को ही अपडेट किया है. इस अब तक 10 लाख से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर चुके हैं.

अगर आप चाहें तो गूगल प्ले स्टोर से ऐसा ही दूसरा ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं. इस ऐप का नाम है Dont touch my phone 2017. इस ऐप को भी 15 दिसंबर 2017 को डेवलेपर ने अपडेट किया है. यह एंड्रौयड के 2.3 और इससे ऊपर के सभी वर्जनों में काम करती है. इसे अब तक 5 लाख से ज्यादा लोग इस्तेमाल कर चुके हैं. गूगल प्ले स्टोर पर इसे 4.4 रेटिंग मिली हुई है.