आपके फोन पर जरूरी मेसेज, मेल, फोटो, वीडियो के साथ ही कई सारे राज ऐसे होते हैं जिसे आप दूसरों से शेयर नहीं करना चाहते. लेकिन जरा सोचिये कि अगर आपने अपना फोन कहीं पर रख दिया, या आपके फोन का पासवर्ड किसी को पता चल गया या फिर आपसे फोन गुम हो गया तो? ऐसा होने पर आपका जरूरी डेटा, फोटो और वीडिया सब किसी गलत हाथों में भी जा सकता है. अब भला किसी और को ये क्यों पता होना चाहिए कि आपने किसको क्या मैसेज किया या किसके साथ फोटो खिंचवाई है?

ऐसी गोपनीय या संवेदनशील चीजो के लिए फोन में एक सीक्रेट या छिपा हुआ फोल्डर होना चाहिए. अपने फोन में सीक्रेट या छिपा हुआ फोल्डर बनाने के लिए फाइल एक्सप्लोरर पर जाइये और नए फोल्डर बनाने के लिए टैप कीजिए. यहां पर आपको एक विकल्प मिलेगा सीक्रेट फोल्डर का.

यहा से आप एक फोल्डर बना लें पर ध्यान रखें कि जब आप इस सीक्रेट फोल्डर का नाम दें तो उसके आगे अंग्रेजी का अक्षर ‘ए’ लगाना ना भूलें. ‘ए’ लगाने से फोल्डर सीक्रेट फोल्डर में तब्दील हो जाएगा. एक बार ये फोल्डर बन जाए तो आप अपने फोटो और जो भी जानकारी चाहें उसमें रख सकते हैं.

फोल्डर को आप फाइल मैनेजर में जाकर ही देख सकते हैं, लेकिन इसको वहां से भी छुपाया जा सकता है. ऊपर बाईं ओर टैप कीजिए और फिर सेटिंग चुनिए. उसके बाद डिसप्ले सेटिंग्स चुनिए और जहां ‘शो हिडन फाइल्स’ लिखा है, उसके साथ वाले बौक्स से टिक मार्क हटा दीजिए. जब छुपी हुए फाइल को देखना है तो आपको ये टिक मार्क फिर से लगाना होगा.

आप चाहें तो फोटो या फाइलों को पासवर्ड प्रोटेक्ट भी कर सकते हैं, इसके लिए आपको एनक्यू सिक्योरिटी और वौल्टी जैसे कुछ ऐप्स का इस्तेमाल करना होगा. ये आपके फोन की प्राइवेसी बढ़ाने में मदद करते हैं.

Tags:
COMMENT