अगर आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और आपको ऐसा लगता है की अपने स्मार्टफोन को औफ कर देने या उसकी बैटरी निकाल देने पर कोई भी आपके लोकेशन को ट्रैक नहीं कर पाएगा तो आपकी यह सोच बिल्कुल गलत है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार गूगल आपकी लोकेशन तब भी ट्रैक कर रहा होता है जब आपने बैटरी फोन से निकाल दी हो और अपना फोन बन्द कर दिया हो.

ऐसा इसलिए होता है क्योंकि स्मार्टफोन के मदरबोर्ड के टौप पर एक मिनी IRC बैटरी लगी होती है. यह बैटरी कभी स्विच औफ नहीं होती. यही बैटरी आपकी लोकेशन को हर वक्त ट्रैक करती रहती है. जब आप अपने फोन को इंटरनेट से दोबारा कनेक्ट करते हैं तो यह बैटरी आपके पूरे दिन का लोकेशन गूगल को बता देती है.

फोन में सिम ना होने पर भी होती लोकेशन ट्रैक : कुछ महीनों पहले, Quartz ने यह खुलासा किया था की गूगल एंड्रायड स्मार्टफोन्स से लोकेशन सेवा को औफ कर देने के बाद या फिर फोन में सिम कार्ड निकाल देने के बाद भी वह आपके लोकेशन की जानकारी एकत्रित करता रहता है. डाटा एन्क्रिप्शन और प्राइवेसी पर चल रही तमाम बहस के बाद भी गूगल की लोकेशन डाटा कलेक्शन की यह खबर हैरान करने वाली है. Quartz की आई रिपोर्ट के अनुसार, एंड्रायड सौफ्टवयेर पर चल रहे फोन्स का डाटा एकत्रित कर के यूजर लोकेशन को गूगल को भेजा जा सकता है.

2017 से गूगल कलेक्ट कर रहा डाटा : रिपोर्ट में पाया गया की गूगल लोकेशन डाटा को 2017 की शुरुआत से ही एकत्रित कर रहा है. Quartz का कहना है की कंपनी ने डाटा कलेक्शन की इस रिपोर्ट को सत्य कहा है. कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है की इसे जल्द से जल्द खत्म करने के लिए अहम कदम उठाए जाएंगे.

Tags: