मौजूदा समय अधिकांश लोग सोशल साइट का इस्तेमाल करते हैं और ये लोग यहां पर अपनी तस्वीरों को शेयर भी करते हैं. हालांकि कभी कभार फोटो की क्वालिटी लोगों को परेशान करती हैं. यूजर्स की ओर से ये सारी फोटो या तो डीएसएलआर से खीचकर शेयर की जाती है या फिर ये स्मार्टफोन के कैमरे से खींची गईं फोटो होती हैं. ऐसे में कभी-कभी इन फोटो को रिसाइज या फिर क्रौप करना पड़ जाता है, जो कि एक उबाऊ और समय बेकार करने वाला टास्क होता है. अगर आप भी इसी तरह की समस्या से परेशान रहते हैं तो यह खबर बेशक आपके काम की है.

औनलाइन प्लेटफौर्म पर कई ऐसे सौफ्टवेयर मौजूद हैं जिनसे आप इन तस्वीरों को रिसाइज कर सकते हैं. साथ ही, ये सौफ्टवेयर आपकी फोटो के पिक्सल और रेजोल्यूशन को कम नहीं करते. हम अपनी इस खबर में आपको कुछ ऐसी ही सौफ्टवेयर के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं.

technology

PHOTOSHOP (फोटोशौप)

तस्वीरों को रिसाइज करने के लिए फोटोशौप एक बेहतर विकल्प है. साथ ही इसका इस्तेमाल काफी आसानी से किया जा सकता है. इसका इस्तेमाल आप MacOS और विंडोज 10 दोनों में कर सकते हैं. इसमें रिसाइज करने के लिए आपको फोटोशौप को अपने डिवाइस में डाउनलोड करना होगा.

फोटोशौप को डाउनलोड करने के बाद इसे ओपन करें. अब जिस फोटो को आपको रिसाइज करना है उसे ओपन करें. अब फोटोशौप मेनू में ऊपर दिए फाइल को क्लिक करें और उसमें ओपन को सेलेक्ट करें. इसके बाद, अपने फोटो को सेव लोकेशन से सेलेक्ट करें और नीचे-दायीं ओर ओपन बटन पर क्लिक करें.

इमेज को ओपन करने के बाद, फोटोशौप टौप मेनू में फोटो पर क्लिक करें और रिजल्ट ड्रौप-डाउन मेनू से इमेज का साइज चुनें. आपके सामने एक छोटी सी पौप-अप विंडो ओपन होगी जिसमें आपकी फोटो को रिसाइज करने के लिए कई औप्शन दिए होंगे. वहां से अपनी आवश्यकतानुसार चौड़ाई और ऊंचाई, पिक्सल आदि का चयन करें. फोटो एडिट पूरी करने के बाद OK बटन पर क्लिक कर दें.

GIMP

फोटोशौप के अल्टरनेटिव में आप इस ऐप का इस्तेमाल कर सकते हैं. यह एक शानदार ऐप है जिसका इस्तेमाल अपनी फोटो को एडिट करने के लिए कर सकते हैं. इसे आप मैकOS और विंडोज 10 दोनों में कर सकते हैं.

GIMP सौफ्टवेयर को अपने कंप्यूटर पर डाउनलोड कर इंस्टौल कर लें.

इंस्टौल करने के बाद, GIMP के टौप मेनू में फाइल पर क्लिक करें और रिजल्ट ड्रौप-डाउन मेनू से ओपन को सेलेक्ट करें. अब उस इमेज को सेलेक्ट करें जिसे आप रिसाइज करना चाहते हैं. इमेज को सेव लोकेशन से सेलेक्ट करें और ऊपर दायीं ओर दिए गए ओपन बटन को क्लिक करें.

इमेज को रिसाइज करें

इमेज ओपन करने के बाद GIMP के टौप मेन्यू पर इमेज पर क्लिक करें. इसमें ड्राप-डाउन मेन्यू से स्केल इमेज का चुनाव करें.

इसके बाद आपको एक छोटी पौप-अप विंडो दिखेगी, जिसमे रिसाइज और इमेज आल्टर करने जैसे विकल्प मौजूद होंगे. आपको इमेज को जिस भी विड्थ और हाइट में बदलना है उसे सेलेक्ट कर लें और स्केल बटन पर क्लिक करें और आपकी इमेज रिसाइज हो गई.