सरिता विशेष

फेसबुक द्वारा खरीदे गए मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने घोषणा की है कि 31 दिसंबर, 2017 के बाद कुछ स्मार्टफोन पर व्हाट्सऐप अपडेट सपोर्ट की सुविधा को खत्म कर दिया जाएगा. व्हाट्सऐप के ब्लौग पोस्ट के अनुसार इस सुविधा को खत्म किए जाने के बाद यूजर्स कुछ स्मार्टफोन्स के जरिए न तो नया खाता बना पाएंगे और न ही अपने मौजूदा खाते को सत्यापित करा पाएंगे.

इसका यह मतलब नहीं है कि सपोर्ट खत्म करने के बाद यूजर्स अपना अकाउंट नहीं चला पाएंगे. व्हाट्सऐप ने कहा है कि यूजर्स अपना अकाउंट चला पाएंगे, लेकिन उन्हें किसी भी प्रकार के सिक्योरिटी अपडेट और नए फीचर प्राप्त नहीं होंगे. पिछले साल व्हाट्सऐप ने विंडो फोन 7, एंड्रोयड 2.1, एंड्रोयड 2.2 और आईओएस 6 जैसे ओएस वर्जन्स में सपोर्ट सुविधा को बंद कर दिया था.

technology

इसके बाद इस साल से व्हाट्सऐप ने नोकिया सिमबियन एस60 पर सपोर्ट सुविधा को खत्म कर दिया. अब जिन प्लेटफोर्म्स से व्हाट्सऐप सपोर्ट सुविधा को बंद करने जा रहे हैं उनमें ब्लैकबेरी ओएस शामिल हैं. बता दें कि कंपनी ने नए स्मार्टफोन बनाना या लौन्च करना बंद कर दिया है. इसके साथ ही व्हाट्सऐप ने यह भी कहा है कि 31 दिसंबर के बाद हो सकता है कि कुछ फीचर न रहें.

व्हाट्सऐप का कहना है कि कंपनी बहुत से फीचर का विस्तार करने की कोशिश कर रही है. इन स्मार्टफोन या प्लेटफोर्म्स का उन्हें औफर नहीं दिया जाएगा, इसलिए कंपनी के भविष्य को ध्यान में रखते हुए व्हाट्सऐप सपोर्ट सुविधा वापस ले रहा है.

इसके साथ ही व्हाट्सऐप ने लोगों को सुझाव दिया है कि अगर वे प्लेटफौर्म का पुराना वर्जन इस्तेमाल कर रहे हैं तो वे अपना ओएस अपग्रेड कर सकते हैं ताकि उन्हें अपडेट प्राप्त हो सके. व्हाट्सऐप विंडो फोन 8 में सपोर्ट नहीं करेगा लेकिन यूजर्स इसे अपग्रेड कर लेते हैं और उनके पास विंडो फोन 8.1 होगा तो वे सुविधा प्राप्त कर सकेंगे.

2017 के अलावा व्हाट्सऐप 2018 और 2020 में भी इसी प्रकार स्मार्टफोन्स पर सपोर्ट सुविधा को बंद करेगा. इस साल दिंसबर में ब्लैकबैरी ओएस और ब्लैकबेरी 10 पर सुविधा बंद कर दी जाएगी. इसके अलावा 31 दिसंबर, 2018 में नोकिया एस40 और विंडो फोन 8.0, 1 फरवरी, 2020 के बाद एंड्रोयड वर्जन्स 2.3.7 और इससे पुराने वर्जन पर व्हाट्सऐप सपोर्ट बंद कर दिया जाएगा.