सरिता विशेष

क्या कभी आपको लगता है कि यह पता चल जाए कि अनजान नंबर से कौन कॉल कर रहा है? इसके लिए एक ऐप है ट्रू कॉलर (True Caller), जिसे आपमें से बहुत से लोग यूज़ भी करते होंगे. मगर इस ऐप से कॉल करने वाले का नाम पता लगाने के अलावा और भी कई काम किए जा सकते हैं.

1.कॉल ब्लॉक करें

यह ऐप कुछ खास नंबर्स से आने वाले कॉल ब्लॉक कर सकता है. अगर आपको लगता है कि कोई आपको किसी खास नंबर से परेशान कर रहा है तो उसके नंबर के पहले कुछ नंबर ऐड करके ब्लॉक कर दीजिए. इसके बाद उस नंबर से आने वाले कॉल आपको परेशान नहीं करेंगे.

2. बिना इंटरनेट जानें, कौन कर रहा है कॉल

यह जरूरी नहीं है कि ऐप को हर बार काम करने के लिए इंटरनेट जरूरी है. एक बार नंबर पहचान लेने पर यह बिना इंटरनेट पर भी अगली बार कॉलर के बारे में जानकारी दे देगा.

3. खुद को स्पैमर्स से बचाएं

ट्रू कॉलर आपको स्पैमर्स से भी बचाता है. यह आपको बताता है कि जिस नंबर से कॉल आ रही है, उसे किसी ने स्पैम मार्क किया है या नहीं. इस तरह से आप तय कर सकते हैं कि कॉल उठानी है या नहीं.

4. ट्रू कॉलर का डायलर- ट्रू डायलर

ट्रू कॉलर से आप कॉल ब्लॉक करने के अलावा भी बहुत कुछ कर सकते हैं. इसका एक डायलर ऐप भी है, जिसे आप अपना डिफॉल्ट डायलर बना सकते हैं. True dialer नाम का यह ऐप ट्रू कॉलर के साथ सिंक हो जाता है. इससे आपको अलग से नंबर वगैरह सर्च करने या किसी को ब्लॉक करने की जरूरत नहीं पड़ती.

5. सर्च करके ढूंढें नंबर

ट्रू कॉलर में एक सर्च बार है, जो ऐप खोलने पर दिखाई देती है. इसमें कोई भी नंबर टाइप करके सर्च किया जा सकता है. आप नाम या अड्रेस टाइप करके भी किसी का नंबर तलाश कर सकते हैं.

6. अपनी प्रोफाइल बनाएं

ट्रू कॉलर पर आप अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं और उसे अपने हिसाब से कस्टमाइज़ कर सकते हैं. इस तरह से आप तय कर सकते हैं कि अन्य यूज़र्स को आपके बारे में क्या जानकारी मिलेगी. आप अपना पूरा नाम और तस्वीर वगैरह ऐड कर सकते हैं. फेसबुक से भी जानकारी भरी जा सकती है. इसके अलावा आप अपनी वेबसाइट और ईमेल आईडी भी डाल सकते हैं. अपने बारे में छोटी सी डिस्क्रिप्शन भी डाली जा सकती है. इसी तरह से आप अपना पहचान छिपा भी सकते हैं. इसके लिए आपको सेटिंग्स के अंदर प्रिवेसी टैब में जाना होगा.

7. अपना नंबर ट्रू कॉलर के डेटाबेस से हटाएं

ट्रू कॉलर ऐप आपको आपका नंबर अपने डेटाबेस से हटाने का अधिकार देता है. इसके लिए आपको http://www.truecaller.com/unlist पर जाना होगा. इसके बाद कंट्री कोड के साथ अपना मोबाइल नंबर टाइप करें. यहां आपको वजह बतानी होगी कि आप इस नंबर को क्यों हटाना चाहते हैं. इसके बाद Captcha डालना होगा और अनलिस्ट बटन प्रेस करना होगा.