आपको कब पता चलेगा की आपका फोन खराब हो रहा है? उसे बदलने की जरूरत है या फिर आपको उसे समय रहते रिपेयर करवा लेना चाहिए. हम आपको बताने जा रहे हैं वो संकेत जिनसे पता चलता है कि आपका फोन खराब होने लगा है. कौन से हैं वो बदलाव….

1. टच स्क्रीन हो गई स्लो

अगर टच स्क्रीन में एक दो टैप करने के बाद रिसपॉन्स मिल रहा है तो आपका डिस्प्ले खराब हो रहा है.

क्यों है जरूरी

डिस्प्ले खराब हो जाए या टच स्क्रीन रिस्पॉन्ड ना करे तो फोन में ओरिजनल स्क्रीन लगवाने में कम से कम 2 से 3 हजार का खर्च आएगा.

2. ऐप हो रहे हैं बंद

अगर आप किसी ऐप पर काम कर रहे हैं और वो बार-बार बंद हो जाए और आप होम स्क्रीन पर आ जाएं.

क्यों है जरूरी

अगर ऐसा हो रहा है तो आपके फोन में वायरस हो सकता है. इसके अलावा, फोन का हार्डवेयर खराब होने का भी ये संकेत है.

3. होम बटन को करना पड़ रहा दो बार टैप

अगर आपके फोन में होम बटन को एक से ज्यादा टैप लग रहे हैं तो यकीनन आपको सर्विस सेंटर जाने की जरूरत है.

क्यों है जरूरी

होम बटन सबसे जरूरी बटन होती है. उसमें कोई दिक्कत हार्डवेयर गड़बड़ी को दिखाती है. फोन का हार्डवेयर खराब हो रहा है तो उसे ठीक करवाने में 1000-5000 रुपए तक खर्च हो सकते हैं.

4. मेमोरी बार-बार हो रही है फुल

स्पेस खाली करने के बाद भी अगर आपके फोन में मेमोरी कम है और आपको ऐप्स डाउनलोड करने में मुश्किल हो रही है तो फोन में मालवेयर है.

क्यों है जरूरी

मालवेयर के कारण फोन के सॉफ्टवेयर को नुकसान पहुंच सकता है साथ ही आपका पर्सनल डाटा भी चोरी हो सकता है.

5. बैटरी जल्दी हो रही है डिस्चार्ज

बैटरी अगर जल्दी डिस्चार्ज हो रही है तो इसके दो कारण हो सकते हैं. या तो बैटरी में दिक्कत है या फिर फोन की IC खराब हो रही है.

क्यों है जरूरी

अगर फोन बैटरी खराब है तो फिर भी ठीक है, लेकिन अगर आपकी IC या चार्जिंग सर्किट्स खराब हो रहे हैं तो उसके लिए आपको 1200- 2200 रुपए तक खर्च करने पड़ सकते हैं.

6. कैमरा स्टार्ट होने में देर लगना

अगर कोई भी कैमरा ऐप स्टार्ट होने में देर लगा रहा है तो नॉर्मल मेमोरी प्रॉब्लम के अलावा सॉफ्टवेयर इश्यू भी हो सकता है. ऐसा सॉफ्टवेयर बग के कारण भी हो सकता है. इससे धीरे-धीरे करके सभी ऐप्स इन्फेक्ट हो सकते हैं.

क्यों है जरूरी

सॉफ्टवेयर बग को टेस्ट करवाना जरूरी है. अगर ये जल्दी ठीक नहीं किया गया तो बाकी ऐप्स पर भी इसका असर पड़ेगा.

7. हैंग हो रहा है फोन

अगर फोन बार-बार हैंग हो रहा है तो सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर दोनो तरह के इश्यू हो सकते हैं. अगर हार्डवेयर इश्यू है तो जल्द ही फोन हैंग होने के साथ साथ बंद भी होने लगेगा या फिर मदरबोर्ड उड़ने की भी संभावना है.

क्यों है जरूरी

अगर मदरबोर्ड में कोई खराबी आ जाती है तो फोन एकदम से बंद हो जाएगा. इसे सुधरवाने में कम से कम 5000-7000 रुपए का खर्च आएगा.