बड़ी मेहनत-जतन से चुनकर आप एक महंगा स्मार्टफोन खरीदते हैं और वह पानी में गिर जाए तो? कई बार परिस्थितियां ऐसी आती है कि काफी कोशिशों के बाद भी हम पानी में गिरते हुए फोन को बचाने में नाकाम रहते हैं. कई बार बचा भी लेते हैं. सोचा है कभी आपने कि अगर आपका स्मार्टफोन पानी में गिर जाए तो आप क्या करेंगे. घबराइये नहीं! पहले तो आपको फोन के पानी में गिरने पर तनाव में आने की जरूरत नहीं है क्योंकि अगर आपको फोन के पानी में गिरने के बाद उसका क्या करना है इस बात की जानकारी है, तो आपका फोन खराब होने से बच सकता है. आइये हम आपको बताते हैं कि कैसे आप फोन को पानी में गिरने के बाद बचा सकते हैं.

फोन के पानी में गिरने की स्थिति में जितना जल्दी हो सके उसे पानी से बाहर निकालें. कुछ स्मार्टफोन्स पर वाटरप्रूफ कोटिंग होती है, जो पानी में कुछ सेकंड्स तक फोन को डैमेज होने से बचाती है. अगर आपका भी फोन ऐसा हो और आप उसे पलक झपकते ही पानी से निकाल लें, तो हो सकता है कि आप नुकसान से बच जाएं.

फोन स्विच आफ करें

अगर स्मार्टफोन के पानी में गिरने पर उसका पावर आन है तो ऐसी स्थिति में उसे पानी से निकालते ही स्विच आफ कर दें. ऐसा करने से शार्ट सर्किट होने का खतरा नहीं होगा. फोन आफ हो या आन करने के लिए उसके किसी भी बटन को उपयोग न करें.

अगर आपके फोन में नान-रिमूवेबल बैटरी है तो बैटरी निकाल कर आफ करने का विकल्प खत्म हो जाएगा. ऐसे में पावर बटन से फोन को बंद करना ज्यादा जरूरी है. नान रिमूवेबल बैटरी के कारण शार्ट सर्किट हो सकता है.

हर चीज रिमूव करें

फोन को स्विच आफ करने के बाद फोन से जहां तक संभव हो यानी बैटरी, सिम कार्ड्स, मेमरी कार्ड्स के साथ ही अक्सेसरी (स्टाइलस, केस, कवर, स्किन)  हर चीज निकाल लें और इन्हें सूखे कपड़े से पोंछ कर सुखाएं.

हिलाकर पानी निकालें

हेडफोन जैक, चार्जिंग पोर्ट में या फिजिकल बटन्स के नीचे से पानी की बूंदे निकालने के लिए फोन को सावधानी के साथ झकझोरें. इसके बाद फोन को सूखे कपड़े, टायलट पेपर या पेपर नैपकिन से अच्छी तरह पोछें.

चावल में दबा दें

एयरटाइट कंटेनर या जिपलाक बैग लें. उसे कच्चे चावल से भर दें. अपने फोन को चावल के बीच में रखें. जिपलाक बैग कंटेनर को टाइट बंद कर दें और सूखी जगह पर रख दें. इसे कम से कम 24 से 48 घंटों के लिए छोड़ दें. यह देखने के लिए भी फोन को बाहर न निकालें कि यह ठीक हो गया या नहीं. आप चावल की जगह ओटमील या सिलिका जेल पैक्स भी प्रयोग कर सकते हैं. अगर पानी से ज्यादा नुकसान नहीं हुआ होगा तो आपका फोन इस पीरियड के बाद काम करने लगेगा.

इस पूरी कवायद से फोन चालू होने की संभावना 50% ही है. यदि फोन आन हो जाता है तो उसमें सभी फीचर्स को उपयोग करें और देखें कि फोन का डिसप्ले सही कार्य कर रहा है या नहीं. यदि फोन आन नहीं हुआ है तो उसे चार्जिंग पर लगाए. किंतु चार्ज भी नहीं हो रहा तो, हो सकता है फोन की बैटरी डैमेज हो गई है. उसे आथराइज्ड सर्विस सेंटर पर ले जाएं.

Tags: