आज के तकनीकी दौर में लेडीज हर जगह मौजूद हैं. वे जेंट्स से अब तकरीबन किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं हैं. जिस्म के मामले में वे कुदरती तौर पर जेंट्स से जरा सा मार खा जाती हैं.

खूबसूरती की मल्लिका औरतों का जिस्म बहुत सौफ्ट होता है, इसलिए उन्हें उस की बहुत ज्यादा केयर करनी पड़ती है. सो, वे मर्दों की तरह खुले में या किसी के सामने न तो कपड़े उतार सकती हैं और न ही टौयलेट वगैरह कर सकती हैं.

हम अपने देश की बात करें, तो यहां फीमेल्स के लिए साफसुथरा टौयलेट मिलना मुश्किल ही है. पब्लिक टौयलेट गंदे रहते हैं, सीट खासतौर पर गंदी रहती हैं, जिन का इस्तेमाल इन्फेक्शन के खतरे को दावत देना होता है. और लेडीज बिना बैठे यूरिन कर नहीं सकतीं.  तकनीक ने उन की इस समस्या को अब दूर कर दिया है.

स्टार्टअप के तहत तकनीक के विद्यार्थियों ने एक ऐसा डिवाइस तैयार किया है जिस में लेडीज खड़ी हो कर यूरिन कर सकती हैं. इस फीमेल यूरीनल डिवाइस का नाम सैनिटेशन फौर वीमेन (sanFe) है. इस डिवाइस यानी यंत्र में खास बात यह भी है कि यह मेन्स्त्रुअल फ्रेंडली भी है. इसे ग्रिप से इस्तेमाल किया जा सकता है. विद्यार्थियों का कहना है कि यह इसलिए है ताकि साड़ी पहनने वाली लेडीज को भी दिक्कत न आए.

वर्ल्ड हेल्थ आर्गेनाईजेशन (डब्लू एच ओ) के मुताबिक, भारत में हर 2 में से 1 महिला को उस की जिंदगी में कम से कम एक बार यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (यूटीआई) होता है. मालूम हो कि यह डिवाइस साधारण से फनल डिजाईन पर आधारित है. इस तरीके से पब्लिक वाशरूम में टौयलेट की सीट के इस्तेमाल की जरुरत नहीं पड़ती.  यह प्रेग्नेंट लेडीज के लिए खासतौर से राहत है क्योंकि इन्फेक्शन उन के लिए ज्यादा ही खतरनाक है. मेट्रो स्टेशन, एअरपोर्ट, औफिस, कौलेज, रेस्तरां, सिनेमाहाल कहीं भी पब्लिक वाशरूम में इस का इस्तेमाल किया जा सकता है.

यह डिवाइस लीकप्रूफ, वाटरप्रूफ और बायोडिग्रेडेबल है. एक इस्तेमाल के बाद इसे फेंका जा सकता है. इस की कीमत सिर्फ 10 रुपए है. यह औनलाइन उपलब्ध है.

इस डिवाइस की खासियतें

–      यह सोच कर यह डिवाइस तैयार की गई है कि जो जेंट्स की तरह लेडीज को भी इस बात की सहूलियत दे कि वे भी खड़ी हो कर यूरिन कर सकें.

–       इस की सहायता से महिलाओं को गंदे पब्लिक औयलेट की सीट यूज नहीं करनी पड़ेगी जोकि गंभीर बीमारियों की जड़ होती हैं.

–      इंडियन लेडीज जेंट्स से ज्यादा यूरिन इन्फेक्शन से ग्रसित होती हैं, ऐसे में अगर इस यंत्र को वे उसे करती हैं तो डौक्टरों का दावा है कि निश्चित तौर पर उन के रोग में कमी आएगी.

–       जिन लेडीज को झुकने में मुश्किल होती हैं, उन के लिए तो यह डिवाइस मददगार साबित हो सकती है.

–       यह हैंडी-डिवाइस है जो कि प्रेग्नेंट और ओल्ड लेडीज के लिए वरदान साबित हो सकती है.

–       यह डिवाइस ज्यादा महंगी भी नहीं हैं और न ही बहुत भारी है.

–       लेडीज इसे आसानी से अपने बैग में कैरी कर सकती हैं.

Tags:
COMMENT