व्हाट्सऐप ने नए बीटा वर्जन 2.18.246 को रोल आउट कर दिया है. फिलहाल यह बीटा वर्जन एंड्रायड औपरेटिंग सिस्टम के लिए जारी किया गया है. बीटा वर्जन में रिपोर्ट फीचर के लेआउट में काफी सुधार किया गया है. बता दें कि नया लेआउट पर्सनल और ग्रुप चैट दोनों के लिए जारी होगा. रिपोर्ट बटन पर क्लिक करने के बाद एक नया अर्लट बौक्स खुलेगा. इस अलर्ट की मदद से यूजर ग्रुप से बाहर निकल पाएंगे या फिर एक व्यक्ति को ब्लौक कर सकेंगे.

नया अपडेट जारी होने के बाद यूजर रिपोर्ट किए गए ग्रुप और पर्सनल चैट की चैट हिस्ट्री बनाए रख सकेंगे. जो पहले मुमकिन नहीं था. नए रिपोर्ट फीचर को इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले उस ग्रुप या पर्सनल चैट पर जाएं जिसे आप रिपोर्ट करना चाहते हैं. किसी पर्सनल चैट को रिपोर्ट करना है तो चैट में दिखाई दे रहे तीन डौट मेन्यू पर जाएं. इसके बाद व्यू कौन्टेक्ट पर जाएं और फिर नीचे दिखाई दे रहे रिपोर्ट औप्शन पर क्लिक करें. ग्रुप चैट में रिपोर्ट फीचर इस्तेमाल करने के लिए ऊपर दाहिने तरफ दिखाई दे रहे तीन डौट मेन्यू पर क्लिक करें. इसके बाद व्यू ग्रुप इंफो पर जाएं और रिपोर्ट पर क्लिक करें.

बता दें कि यूजर सिर्फ उसी पर्सनल चैट को रिपोर्ट कर सकेंगे जो नंबर मोबाइल में सेव है. मोबाइल में जो नंबर पहले से सेव नहीं है, ऐसे व्यक्ति से की गई चैट को केवल ब्लौक किया जा सकेगा. आप व्हाट्सऐप के इस नए फीचर को चेक कर सकते हैं, इसके लिए आपको व्हाट्सऐप बीटा प्रोग्राम के लिए नामांकन करना होगा.

व्हाट्सऐप यूजर की सहुलियत के लिए इस नए फीचर को रोल आउट करने की तैयारी में है. रोल आउट होने से पहले उम्मीद है कि रिपोर्ट फीचर को इससे भी बेहतर बनाया जा सकता है. अगस्त 2018 के शुरुआत में एक रिपोर्ट सामने आई थी जिसमें कंपनी के पिक्चर-इन-पिक्चर मोड के बारे में पता चला था. व्हाट्सऐप पिक्चर-इन-पिक्चर फीचर की मदद से यूजर चैट में आए इंस्टाग्राम और यूट्यूब वीडियो लिंक को देख पाएंगे. इसके लिए अलग से लिंक ओपन कर ऐप पर जाने की जरूरत नहीं होगी.