सरिता विशेष

जब से आजकल के युवाओं के बीच सेल्फी लेने का जुनून बढ़ा है, तब से अब तक धीरे-धीरे तमाम फोटो एडिटिंग एप्लीकेशन्स का सिलसिला भी जोरों-शोरों से शुरू हुआ है और बढ़ता गया है. यूं तो बाजार में आजकल शानदार कैमरा क्वालिटी वाले बहुत सारे स्मार्टफोन उपलब्ध हैं, लेकिन फिर भी फोटो क्लिक करने के बाद उसमें कई बार कोई न कोई कमी लगती ही है. अब ऐसे में आप और हम जैसे यूजर्स कोई ऐसे टूल की खोज करते हैं जिनसे कि फोटो की क्वालिटी को और अधिक बढ़ाया जा सके. इसके लिए आप विभिन्न फोटो एडिटिंग ऐप्स की मदद ले सकते हैं.

ये सारी ऐप्स एडिटिंग इफेक्ट्स वाली होती हैं, जो फोटो में तरह-तरह के बदलाव कर उसे और खूबसूरत बना देती हैं. तो आज हम आपको ऐसे ही कुछ फोटो एडिटिंग ऐप्स के बारे में बता रहे हैं जो डाउनलोड करने में भी मुफ्त हैं और इस्तेमाल करने में भी सबसे अच्छी हैं.

फोटो वन्डर : यह आपकी तस्वीरों को एडिट करने के लिए सबसे उत्तम ऐप्लीकेशन है. आपके तस्वीर की हर एक चीज इस ऐप की मदद से एडिट की जा सकती है. इस ऐप की मदद से आप अपनी तस्वीर में आपनी स्किन का रंग फेयर करने के अलावा चेहरे से डार्क सर्कल भी हटा सकते हैं. बिन मेक-अप वाली तस्वीरों का पूरा मेक-ओवर कर सकते हैं.

ब्यूटीप्लस : यह ऐप सबसे आसान ऐप है. इस ब्यूटीप्लस एप्लिकेशन में आपकी सेल्फी को और भी बेहतर किया जा सकता है क्योंकि इसमें ऑटोमैटिकली इन्हेन्स का उपयोग किया जाता है. यदि इसमें आप हाई क्वालिटी सेल्फी पर क्लिक करते हैं तो यह ब्यूटीप्लस, एडिटिंग की एक परफेक्ट एप्लिकेशन होती है. इसमें हेंड-फ्री शॉट्स की सुविधा भी दी जाती है. और इसकी मदद से आप अपने फोटो को फेसबुक, ट्विटर आदि पर भी शेयर कर सकते हैं.

कैंडी कैमरा : इस एप्लिकेशन के प्रयोग से भी आप सीधा ऐप से ही एक सुंदर फोटो क्लिक कर सकते हैं. इसके अलावा इस ऐप के प्रयोग से आप अपने सेल्फी को कई तरह से फिल्टर कर सकते हैं, साथ ही अपनी इमेज से मेकअप हटाना या लगाना चाहते हैं तो यह सुविधा भी इसमें उपलब्ध होती है.

कैंडी कैमरा फॉर सेल्फी में सेल्फी के लिए अनगिनत ब्यूटी टूल्स दिए गए हैं. इसमें एक साइलेंट कैमरा भी मौजूद होता है, जिसका उपयोग किसी भी खास मौके पर आराम से किया जा सकता है. बहुत सारी तस्वीरों का कोलाज बनाने के अलावा, तस्वीरों पर स्टीकर का उपयोग कर सकते हैं.

फोटो एडिटर प्रो : आपकी फोटो क्लिक करने के बाद इस खास ऐप के प्रयोग से आप, अपनी तस्वीर में कई खास तरह के इफेक्ट्स और फिल्टर्स जोड़ सकते हैं. इसके प्रयोग से फोटो को और भी बेहतर बनाया जाता है. फोटो को रोटेट और क्रॉप करने के अलावा कलर बैलेंसिंग और फनी-स्टीकर्स का उपयोग भी इसमें कर सकते हैं.

एडिटर प्रो में आकर्षक और खूबसूरत फोटो फ्रेम्स और कोलाज उपलब्ध होते हैं, जिनसे आप इमेज को और भी खूबसूरत बना सकते हैं.

कैमरा फोटो एडिटर : यह फोटो एडिटिंग के लिए .यह काफी प्रसिद्ध ऐप है. इस एप्लिकेशन के प्रयोग से आप आसानी से अपनी इमेज में कई बदलाव कर सकते हैं. ना केवल एफेक्ट्स लगा सकते हैं, बल्कि साथ ही फ्रेम और कोलाज से उसे और भी आकर्षक बना सकते हैं.

कैमरा फोटो एडिटर में भी मेकअप, क्रॉप, स्टीकर और बॉर्डर जैसे कई खास फीचर्स दिए गए हैं. साथ ही आप से अपनी आवश्यकतानुसार और भी स्टीकर और फ्रेम आदि खरीद सकते हैं. यह इंटरनेट के अलावा बिना इंटरनेट के भी आसानी से कार्य करता है. आपकी फोटो में बदलाव करने के बाद उन्हें सोशल नेटवर्किंग साइट्स पर शेयर किया जा सकता है.

पिक्सआर्ट : ऊपर बताई गई ऐप्स की तरह ही पिक्सआर्ट में भी फोटो के रंग को बदलने के साथ-साथ उसमें फ्रेम एवं कोलाज भी बनाए जा सकते हैं. फोन में एंड्रॉयड यूज करने वालों के बीच यह कॉफी लोकप्रिय फोटो एडिटिंग ऐप है और प्रयोग में बेहद आसान भी है.

पिक्सआर्ट में फोटो एडिटिंग के लिए क्लोन टूल, क्रोप टूल, लेयर एडिटिंग, फोटो फिल्टर, कैमरा लेयर, मास्क और शेप मास्क आदि कई सारे टूल्स दिए गए हैं, जो किसी भी फोटो को बेहद आकर्षक बना सकते हैं. पिक्सआर्ट में भी आप फोटो एडिट करने के बाद उन्हें सीधे सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम, ड्रोपबॉक्स और ईमेल पर शेयर भी कर सकते हैं.