सरिता विशेष

आधार आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण डौक्यूमेंट बनता जा रहा है. यह लगभग सभी सरकारी कामों में जरूरी होता है. यह टैक्स रिटर्न फाइल करने, बैंक लेनदेन करने और सरकारी सब्सिडी लेने आदि के लिए एक महत्वपूर्ण डौक्यूमेंट है.

आधार में आपकी सारी जानकारी उपलब्ध है अगर ये जानकारी किसी और के हाथ में लग गई तो सोचे क्या होगा. जिसके पास आपकी आधार डिटेल्स है वह उसका दुरपयोग भी कर सकता है.

इसलिए आधार में मौजूद अपनी जानकारी की सुरक्षा के लिए कदम उठाने जरूरी हैं. इसके लिए आपको केवल यूनिक आइडेंटीफिकेशन औथरिटी औफ इंडिया (UIDAI) द्वारा उपलब्ध कराई गई आधार बायोमीट्रिक लौकिंग सिस्टम की सुविधा का उपयोग करना है, जिसके माध्यम से आप जब भी चाहें अपनी आधार डिटेल्स को लौक और अनलौक कर सकते हैं, जिससे इसके दुरुपयोग को रोका जा सके.

बायोमीट्रिक सूचना

एक बार जब आप अपना बायोमीट्रिक डेटा लौक कर लेते हैं तो न आप और न ही कोई और डेटा का तब तक इस्तेमाल कर सकता है जब तक कि उसे अनलौक न किया जाए. यह सुविधा केवल औनलाइन उपलब्ध है. इसके लिए आधार के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर की जरूरत होती है. यदि आपका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर नहीं है, तो आपको एक फौर्म भरकर उसे आधार सेंटर पर जाकर जमा कराना होगा.

ऐसे करें डेटा लौक

  • सबसे पहले आपको आधार कार्ड (UIDAI) की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ पर जाना होगा.
  • यहां आधार औनलाइन सर्विस में तीन विकल्प दिखाई देंगे, इनमें सबसे आखिरी वाले Aadhaar Service में तीसरे नंबर पर Lock/Unlock Biometrics का विकल्प होगा. अब इस पर क्लिक करें.
  • इस विकल्प पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुल जाएगा, यहां आपको अपना आधार नंबर और एक सिक्योरिटी कोड डालना होगा. इसे डालने के बाद नीचे सेंड ओटीपी का विकल्प आएगा अब आप सेंड ओटीपी पर क्लिक करें, इस पर क्लिक करते ही आधार नंबर के साथ रजिस्टर मोबाइल नंबर पर ओटीपी आ जाएगा, अब ओटीपी डालकर लौगिन कर लें.
  • अब अपना आधार डेटा लौक करने के लिए फिर से सिक्योरिटी कोड डालकर Enable पर क्लिक करें. यहां क्लिक करते ही “Congratulation! Your Biometrics is Locked” लिखा आ जाएगा.

इसका मतलब की आपकी आधार डाटा अब अधिकारिक तौर पर लौक कर दी गई है और यह तब तक लौक रहेगी जब तक आप इसे पुन: अनलौक नहीं करतें.

अब आपको मन में सवाल उठ  रहा होगा की आधार लौक तो कर दिया अब अनलौक कैसे करेंगे तो हम बताते हैं कि आप पुन: आधार डाटा को अनलौक कैसे कर सकते हैं.

ऐसे करें अनलौक

  • डेटा अनलौक करने के लिए पहले की तरह लौगिन कर लें जिस प्रकार आपने आधार डाटा को लौक करने के लिये लौगिन किया था. लौगिन करने के बाद Unable और Disable के दो औप्शन मिलेंगे. अब उसी पेज पर दिखाई दे रहे सिक्योरिटी कोड डालकर Unable पर क्लिक कर दें. क्लिक करते ही डेटा का लौक खुल जाएगा.
  • यदि कोई व्यक्ति आपके बायोमीट्रिक डेटा (फिंगरप्रिंट/आईरिस) को अनलौक करने के लिए प्रमाणीकरण सेवाओं का उपयोग करने की कोशिश करता है, तो एक एरर कोड ‘330’ दिखाया जाएगा. यह कोड यह दर्शाता है कि बायोमीट्रिक्स लौक हैं.
  • एक बार खुलने पर बायोमीट्रिक डेटा केवल 10 मिनट के लिए उपयोगी होगा. 10 मिनट के बाद यह अपने आप लौक हो जाएगा. यदि आप चाहते हैं कि आपका बायोमीट्रिक डेटा अनिश्चित काल तक उपयोगी रहे तो इसका विकल्प भी मौजूद है.
  • यूआईडीएआई का सुझाव है कि हर 10 साल में बायोमीट्रिक डेटा को एक बार अपडेट करना चाहिए. इसके अलावा, यदि कोई दुर्घटना का शिकार हो जाता है या किसी भी बीमारी से पीड़ित है तो उसे भी बायोमीट्रिक डेटा अपडेट कराना चाहिए.