आज हर कोई स्मार्टफोन का इस्तेमाल करता है. अब इसमें हिंदी टाइपिंग का विकल्प मिलने से हिंदी में लिखने का चलन बढ़ा है. खासकर, सोशल मीडिया पर लोग हिंदी में लिखने लगे हैं. यदि आपके स्मार्टफोन में हिंदी टाइपिंग का विकल्प नहीं है, तो इन ऐप को इंस्टौल करें.

गूगल इंडिक कीबोर्ड : इसमें हिंदी सहित कई भाषाएं मौजूद हैं. यह कीबोर्ड कई मोड सपोर्ट करता है. ट्रांसलिटरेशन मोड में आप हिंदी में लिखने के लिए अंग्रेजी के अक्षरों से टाइप करेंगे, तो स्क्रीन पर टाइपिंग हिंदी में होगी. नेटिव मोड में नेटिव स्क्रिप्ट में टाइप कर सकते हैं. हैंडराइटिंग मोड में आप अपने फोन की स्क्रीन पर उंगली की मदद से टाइप कर सकते हैं. इसके अलावा हिंग्लिश मोड का भी विकल्प मिलेगा. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में मौजूद है.

स्विफ्टकी कीबोर्ड : यह ऐप आपके राइटिंग स्टाइल को जानने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का इस्तेमाल करता है. इससे आपको ऑटोकरेक्ट और प्रिडिक्टिव टेक्स्ट की सुविधा मिलती है. इस कीबोर्ड में इमोजी और 89 से ज्यादा कलर्स आदि के विकल्प मिलते हैं. यह ऐप भी गूगल प्ले स्टोर पर मुफ्त में मौजूद है.

लिपिकार हिंदी कीबोर्ड : इस ऐप की मदद से आप आसानी से हिंदी में ई-मेल, फेसबुक पोस्ट और वॉट्सऐप मेसेज टाइप कर सकते हैं. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. अभी तक इसे करीब दस लाख लोग डाउनलोड कर चुके हैं. उन्होंने इसको 4.2 रेटिंग दी है.

हिंदी फौर गो कीबोर्ड-इमोजी : यह ऐप डिक्शनरी के साथ आता है, जिससे आपको स्पेलिंग सही करने में भी मदद मिलती है. इसके अलावा यह बड़ी संख्या में स्थानीय भाषा को सपोर्ट करता है और उन्हें ट्रांसलेट करता है. इसमें आपको 800 से ज्यादा इमोजी के विकल्प मिलेंगे.