सरिता विशेष

आप कुछ काम कर रहे हैं, ऐसा काम जिसमें आप अपने दोनों हाथों का इस्तेमाल कर रहे हैं. अब बीच में आपको अपना फोन इस्तेमाल करने की जरूरत पड़ जाए. इस हालत में लगता है कि काश आप अपने फोन को भी अपने चेहरे या आंखों से इस्तेमाल कर पाते.

हालांकि ऐसे फोन हैं जो आपकी आंखो से औपरेट होते हैं लेकिन यह फोन काफी महंगे हैं. यह आम लोगों के बजट में नहीं है. आज हम आपको ऐसे ही फीचर के बारे में बताने जा रहे हैं. इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है बस गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद एक मोबाइल ऐप को अपने फोन में इंस्टौल करना है. यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर बिलकुल फ्री है.

इसके लिये सबसे पहले आपके पास एक फेस डिटेक्ट करने वाले फोन का होना जरूरी है, जोकि थोड़ा महंगे बजट में आता है.

technology

इसके लिए आपको EVA फेसिअल माउस ऐप को अपने फोन में इंस्टौल करना है. इंस्टौल करने के बाद इसमें कुछ सेटिंग्स करनी होंगी. इंस्टौल करने के बाद एक्सेसेबिलिटी में सबसे नीचे फेसियल माउस पर जाना होगा. वहां जाकर इसे औन कर देना है.

इसके बाद कुछ इन्फोर्मेशन आ जाएंगी अब इसे ओके कर देना है. इसके बाद यह आपसे आपके फोन का एक्सेस मांगेगा इसे एक्सेस दे देंगे. इसके बाद कुछ एक और सेटअप करना होगा. इसके लिए यहां आ रहे नेक्सट पर क्लिक करना है.

यहां कुछ सेटिंग्स की जानकारी मांगेगा, यहां कीबोर्ड की सेटिंग्स मांगेगा. तो यहां से सेटिंग्स में जाने के बाद लेंग्वेज और इनपुट में जाना है. यहां कीबोर्ड डिफौल्ट आ रहा होगा. यहां EVA की बोर्ड सिलेक्ट करना है. यह सिलेक्ट करने के बाद बैक जाना है. इसके बाद फेस की सेटिंग्स करनी है. इसके लिए नीचे आ रहे नेक्स्ट पर क्लिक करना है. आपका फोन अब आपका फेस डिटेक्ट करेगा. यह सेटिंग्स होने के बाद आप अपने फोन को फेस से कंट्रोल कर पाऐंगे.