सरिता विशेष

‘बिकनी’ को ले कर अक्सर खबरें आती रहती हैं, कभी बौलीवुड एक्ट्रैस इसे पहनने से मना कर देती हैं, तो कभी मौडल्स इसे पहन कर रैंप पर अपना जादू बिखेरती हैं. वर्षों से महिलाएं इसे अपने शरीर को आकर्षक दिखाने के लिए पहनती आ रही हैं.

कपड़ों की तरह ये भी कई अलगअलग डिजाइंस व वैराइटी में उपलब्ध हैं. इसे ले कर कई तरह के रिसर्च भी किए जा चुके हैं. हम आप को एक ऐसी ही खास तरह की बिकनी के बारे में बता रहे हैं जो आप के फिगर को सैक्सी लुक देने के साथसाथ समुद्र की सफाई का भी काम करेगी. यानी जब आप इसे पहन कर समुद्र में जाएंगी तो समुद्र में फैली गंदगी दूर हो जाएगी.

आप सोच रही होंगी भला ये कैसी बिकनी है जिसे पहनने से समुद्र की सफाई होगी? दरअसल यूनिवर्सिटी औफ कैलिफोर्निया के प्रोफेसरों ने मिल कर सूक्ष्मरंध्र मटैरियल से बनी एक ऐसी बिकनी तैयार की है जो पर्यावरण के अनुकूल है और जब आप इसे पहन कर समुद्र में उतरतीं हैं तो यह सफाई का काम भी करेगी. इसे एक खास तरह के मैटेरियल से बनाया गया है जिसे स्पौंज कहा जाता है, इसलिए इसे स्पौंज बिकनी का नाम दिया गया है.

इस का बाहरी हिस्सा नैट की तरह होता है जो 3डी प्रिंटेड प्लास्टिक से बना होता है और अंदर का हिस्सा स्पौंज का होता है, जिस की वजह से शरीर में आसानी से फिट हो जाती है. यह स्पौंज समुद्र में जमे तेल और कैमिकल से निकलने वाले हानिकारक तत्त्वों को अपने अंदर सोख लेता है और पानी के प्रदूषण को साफ करता है. यह बिकनी अपने वजन से 25 गुना ज्यादा गंदगी सोख सकती है.

आप के मन में यह बात अवश्य आ रही होगी कि गंदगी सोखने की वजह से स्किन इंफैक्शन का खतरा ज्यादा होगा, लेकिन ऐसा नहीं है, इस से किसी तरह का इंफैक्शन नहीं होता. यह किफायती होने के साथसाथ इसे रिसाइकिल भी किया जा सकता है.