सरिता विशेष

वास्तविक जीवन में इन सभी टिप्स का उपयोग करना बहुत जरूरी है क्योंकि वर्तमान समय में आपकी निजी चीजों के गलत तरीके से इस्तेमाल करने वाले बहुत लोग हैं. पेश हैं कुछ ऐसे टिप्स, जो आपके लिए बहुत काम के साबित होंगे.

ऐसे बढ़ाएं ब्राउजर की स्पीड

अक्सर वेब ब्राउजर स्लो होने लगते हैं क्योंकि आपके ब्राउजर में बहुत सारा वेब डेटा भर जाता है और उसकी स्पीड को प्रभावित करने लगता है. आप Ctrl+Shift+Del प्रेस करके एक निश्चित समय तक के स्टोर्ड किए गए वेब डेटा मसलन कुकीज, पासवर्ड्स, केश मेमरी को साफ कर सकते हैं और इस तरह आपका ब्राउजर फिर से सही स्पीड में काम करने लगेगा.

दूसरों के कंप्यूटर पर संभलकर

अगर आप किसी और शख्स के कंप्यूटर का इस्तेमाल ब्राउजिंग के लिए करते हैं तो incognito विंडो में ही करें. incognito विंडो आपका पासवर्ड, कुकीज और हिस्ट्री सेव नहीं करता. इसका इस्तेमाल करने से एक तो आपको प्राइवेट डेटा को डिलीट करने की जरूरत नहीं रहेगी और दूसरे निजी जानकारी की चोरी की आशंका खत्म होगी. इस विंडो को क्रोम और फायरफॉक्स में खोलने के लिए Ctrl+Shift+N दबाएं.

कहीं भी कोई भी रेडियो

आप मुंबई में हैं और दिल्ली के किसी एफएम को मिस कर रहे हैं या आप किसी ऐसे शहर में रहते हैं जहां एफएम रेडियो की सुविधा उपलब्ध नहीं है तो आप onlineradios.in या onlinefmradio.in पर जाकर औनलाइन ही भारत भर में कहीं भी उपलब्ध कोई भी एफएम रेडियो सुन सकते हैं.

पौप-अप से छुटकारा

क्या आप वेबसाइट्स पर चिड़चिड़ाहट पैदा करने वाले चमकीले पौप-अप विज्ञापनों से परेशान हैं. क्रोम और फायरफौक्स ब्राउजर्स में इसका हल है प्लग-इन के रूप में जिसका नाम है Adblock Plus. इसे इंस्टाल करें और विज्ञापनों को हमेशा के लिए बंद कर दें.

औफलाइन वीडियो

क्या अपने पसंदीदा यूट्यूब वीडियो को बार-बार देखने से आपको डेटा खर्च होने का डर रहता है? अगर हां तो वीडियो को अपने कंप्यूटर में डाउनलोड कर लें और उन्हें औफलाइन देखें. इसके लिए आपको यूट्यूब के URL में थोड़ा सा बदलाव करना होगा. उसमें ss जोड़ दें.

इसके बाद आपके सामने औप्शंस की लिस्ट खुल जाएगी और आप जिस फार्मेट में वीडियो डाउनलोड करना चाहेंगे, कर सकेंगे.