सरिता विशेष

मानसून आने के बाद भी गर्मी से सब का हाल बेहाल है. हर तरफ उमस भरा मौसम है और यही वजह है कि कूलर और एसी के दुकानों में जबरदस्त भीड़ देखने को मिल रही है.  अगर आप भी एसी-कूलर खरीदने की सोच रहे हैं तो आपको इन छोटी-छोटी चीजों का ध्यान रखना आवश्यक है, ताकि घर में गलत चीज ना आ जाए.

एसी खरीदने से पहले यह ध्यान दें

जब भी एसी खरीदने जाए सबसे पहले यह ध्यान दें कि आपकों कौन सी एसी खरीदनी है क्योंकि बाजार में दो तरह की एसी मिलती है, जिसमें विंडो और स्प्लिट एसी है. इसके बाद आपका रूम कितना बड़ा ये ध्यान रखें. फिर उस हिसाब से एसी लें. जैसे 100-120 वर्गफुट के लिए 1 टन का, 130-170 वर्गफुट के लिए 1.5 टन का और 170-250 वर्गफुट के लिए 2 टन की एसी खरीदें.

इसके बाद एसी के रेटिंग का ध्यान रखें, क्योंकि यह अभी बहुत जरूरी होता है. जैसे- 5 से 8 घंटे चलाने के लिए 3 स्टार एसी और 24 घंटे चलाने के लिए 5 स्टार एसी खरीदें.

बेहतर कौन इनवर्टर एसी या फिक्स्ड स्पीड एसी

दरअसल, फिक्स्ड स्पीड एसी में बिजली की ज्यादा खपत होती है, जिसकी वजह से बिजली बिल अधिक आता है. वहीं इनवर्टर एसी में बिजली कम लगती है और बिजली बिल भी कम आता है.

कूलर लेने से पहले इन बातों पर दें ध्यान

बजट कम होने या बिजली बिल ज्यादा आने के डर से ज्यादातर लोग एसी के जगह कूलर लेना बेहतर समझते हैं. ऐसे में कूलर लेने से पहले इन बातों पर ध्यान देना बहुत जरूरी है ताकी कम कीमत में बेहतर कूलर खरीदा जा सकें. सबसे यह डिसाइड करें कि आपके रूम का साइज क्या है?

बता दें कि कूलर के भी दो विकल्प हैं, जिसमें पर्सनल कूलर और डेजर्ट कूलर आता है. दरअसल, परसर्नल कूलर कम आवाज करता है और इसकी कीमत भी 5000 हजार से शुरू होती है. केनस्टार,सिम्फनी और वोल्टास ब्रांड के परसर्नल कूलर खरीद सकते हैं.

डेजर्ट कूलर को बड़े हौल के हिसाब से डिजाइन किया गया है. इसलिए इसे हॉल, छत और बड़े कमरों के लिए बेस्ट माना जाता है. इसे लेने के दौरान 30-60 लीटर के टैंक का ऑप्शन आपके लिए बेहतर होगा. डेजर्ट कूलर की कीमत 8000 रुपए से शुरू होती है.