छुट्टियों में घूमने का मन हर किसी का होता है. छुट्टियों में अगर आप भी कहीं घूमने जा रहे हैं तो आप भी कई तरह की प्लानिंग करते होंगे जैसे होटल बुक करना, लोकेशन देखना, ट्रेन, बस, कैब का पता लगाना, खाने की जगह, शौपिंग आदि. इन सब तैयारी और उत्सुकता में आप कुछ जरूरी सामान पैक करना भूल जाते हैं. ट्रैवल के समय अगर आप अपने साथ कुछ जरूरी गैजेट्स रखे लें तो आपकी यात्रा सुगम हो सकती है. तो अपने बैग पैक करने से पहले इस लिस्ट पर एक नजर जरूर डालें.

ई-रीडर

अगर आपको पढ़ने का शौक है तो ट्रैवल करते समय आप कुछ किताबें साथ लेकर चलते होंगे. लेकिन इससे आपके बैग्स का वजन बढ़ जाता है. ऐसे में किताबों की जगह आप ई-रीडर साथ लेकर चल सकते हैं. इसमें आप जितनी चाहे उतनी किताबें अपनी पसंद के अनुसार पढ़ सकते हैं. इसके अलावा अगर आपको फोन में किताब पढ़ना सही लगता है तो आप कुछ अच्छी बुक रीडिंग एप्स भी डाउनलोड कर सकते हैं.

पावरबैंक

कहीं बाहर जा रहे हैं तो साफ तौर से खूब सारी पिक्चर्स भी लेंगे. फोन में म्यूजिक भी चलाएंगे. इतने सारे काम करने पर जाहिर तौर से फोन की बैटरी जल्दी-जल्दी खत्म होगी. ऐसे में आपकी यात्रा का मजा किरकिरा ना हो इसके लिए अपने साथ पावरबैंक जरुर लेकर चलें. कई जगहें ऐसी होती हैं जहां आपको चार्ज करने के लिए प्लग ना मिले. सुरक्षा के लिहाज से भी फोन का औन रहना जरूरी होता है. पावरबैंक कहीं भी कभी भी फोन चार्ज करने की सुविधा देते हैं.

सेल्फी स्टिक

आज सेल्फी के बिना आपका ट्रिप अधूरा है. लोगों को सोशल मीडिया पर अपनी जिंदगी से जुड़े हर छोटे-बड़े पलों को साझा करने की आदत हो चुकी है. ऐसे में ग्रुप सेल्फी का भी चलन बढ़ा है. तो अगर आप भी इन्हीं लोगों में से एक है तो अपने साथ सेल्फी स्टिक ले जाना न भूलें.

कैमरा

अगर आपको फोटोग्राफी का शौक है. तो ट्रैवल करते समय हो सकता है फोन का कैमरा आपको उतना संतुष्ट ना करें. यूं तो अच्छा फोटोग्राफर किसी भी तरह के कैमरे से अच्छी फोटो ले सकता है. लेकिन कैमरा से ली गई पिक्चर क्वालिटी बेहतर होती है. इसलिए कैमरा साथ ले जाने से आप बेहतर तरीके से खूबसूरत पलों को कैद पर पाएंगे, जिसे आप बाद में निहार सकते हैं.

यूनिवर्सल एडेप्टर

ग्रुप में ट्रैवल कर रहे हों या परिवार के साथ, सबके अपने अलग मोबाइल होते हैं. फोन के चार्जर भी अलग-अलग होते हैं. अगर कार में या बस में आपके पास यूनिवर्सल एडेप्टर मौजूद हो तो एक बार में एक से अधिक फोन भी चार्ज हो पाएंगे. साथ ही अलग-अलग चार्जर साथ ले जाने की परेशानी भी नहीं उठानी पड़ेगी.

हेडफोन

आपकी म्यूजिक में रुचि दूसरों से अलग है या आप सोलो ट्रिप पर हैं, तो हेडफोन्स साथ ले जाना बहुत जरूरी है. चाहे आप किसी ट्रैकिंग प्लान पर गए हों या किसी पहाड़ों वाली जगह पर, म्यूजिक का साथ हमेशा ट्रैवल के अनुभव को बेहतर ही करता है. इसलिए हेडफोन्स को साथ ले जाना ना भूलें.

GPS डिवाइस

अगर आप किसी दूर-दराज के इलाके या ट्रैकिंग करने जा रहे हैं तो जरूरी है की साथ में जीपीएस डिवाइस लेकर चलें. ऐसा इसलिए क्योंकि फोन हर जगह काम नहीं करता. नेटवर्क ना आने पर फोन के जरिए जीपीएस का इस्तेमाल ना कर पाने पर आप फंस भी सकते हैं.

टार्च

यूं तो टार्च बहुत छोटी सी चीज है, लेकिन है बड़े काम की. अगर आप किसी ट्रैकिंग के लिए रवाना हो रहे हैं, तो टार्च को साथ ले जाना न भूलें. अंधेरे में यह आपके बड़े काम आ सकती है. कैंपिंग में भी अक्सर अंधेरा होता है और ऐसे में बिना रोशनी के रहना खतरनाक भी हो सकता है.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं