सरिता विशेष

इंस्टाग्राम यूजर्स के लिए एक खुशखबरी है क्योंकि फोटो और वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया प्लेटफौर्म इंस्टा पर एक नया फीचर आने वाला है. यह फीचर खासतौर पर स्टोरीज के लिए है जिसमें फेसबुक ने पिछले कुछ महीनों में काफी बदलाव किए हैं. व्हाट्सऐप, फेसबुक या इंस्टा हर जगह स्टोरी फीचर तेजी से पौपुलर हो रहे हैं.

इंस्टाग्राम ने अपने आफिशियल ब्लौगपोस्ट में कहा है कि अब यूजर्स स्टोरी में मोमेंट्स के हिसाब से साउंडट्रैक भी ऐड कर सकते हैं. कंपनी के मुताबिक हर दिन 400 मिलियन इंस्टाग्राम स्टोरीज इस्तेमाल की जाती हैं.

स्टोरीज में साउंडट्रैक ऐड करने के लिए यूजर्स को फोटो या वीडियो के बाद add sticker पर क्लिक करना होगा. यहां आपको एक नया म्यूजिक आइकान दिखेगा. इसे टैप करना और आपको हजारों गानों की लाइब्रेरी दिखेगी. आप चाहें तो गाने सर्च भी कर सकते हैं. पौपुलर टैब भी है जिनमें से आप लोकप्रिय गाने चुन सकेंगे. यहां प्रीव्यू का भी विकल्प मिलेगा ताकि आप इसे यूज करने से पहले सुन सकें. एक बार साउंड ट्रैक सेलेक्ट कर लिया है तो आप स्टोरी के बेस्ट पार्ट के लिहाज से गाने को फास्ट फौर्वर्ड और रिवाइंड भी कर सकते हैं.

फेसबुक की सहायक कंपनी इंस्टाग्राम ने कहा है कि कंपनी हर दिन म्यूज़िक लाइब्रेरी में गाने ऐड कर रही है. फिलहाल ये फीचर दुनिया भर के 51 देशों में शुरू किया जा रहा है. वीडियो कैप्चर करने से पहले गाने चुनने वाला फीचर फिलहाल आईफोन यूजर्स के लिए ही है और जल्द ही एंड्रायड में भी दिया जाएगा. कंपनी ने कहा है कि जल्द ही इसे दुनिया भर के यूजर्स को दिया जाएगा.

इतना ही नहीं इस नए फीचर के तहत अगर आप चाहें तो वीडियो कैप्चर करने से पहले ही गाने चुन सकते हैं. इसके लिए कैमरा ओपन करके रिकार्ड बटन के नीचे स्वाइप टू न्यू म्यूजिक करना है. यहां से गाने सर्च करें और जिस पार्ट को सेलेक्ट करना है उसे चुने और वीडियो रिकौर्ड करें गाना बैकग्राउंट में चलता रहेगा. यानी अगर कोई आपकी स्टोरी देख रहा है तो उसे वीडियो या फोटो के बैकग्राउंड में वो म्यूजिक भी सुनाई देगा जिसे आपने रिकार्ड किया है. गाने का टाइटल भी उन्हें उस वीडियो या फोटो पर स्टीकर्स के शक्ल में दिखेगा.