आज ज्यादातर लोग स्मार्टफोन का प्रयोग करते हैं और अपने फोन में ही अपने सारे जरुरी डाटा को सेव रखते हैं. इनमें फोटोज, वीडियो, एप्स, डौक्यूमेंट जैसी कई चीजें मौजूद होती हैं. इनमें से कुछ चीजे ऐसी भी होती हैं जिन्हें आप किसी दूसरे के साथ शेयर नहीं करना चाहते. ऐसे में आपका फोन कोई दूसरा इस्तेमाल करें तो फोन से डाटा चोरी होने का डर रहता है.

आपको फोन को सिक्योर रखने की जरुरत है ताकि कोई आपके फोन से कोई डाटा ना चुरा सके. अगर आप भी अपने फोन को सिक्योर रखना चाहते हैं तो घबराइये नहीं क्योंकि हम अपनी इस खबर में आपको ऐसी ट्रिक्स बता रहे हैं जिसकी मदद से आपका डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा. हमारे द्वारा बताए गये इस ट्रिक्स को अपनाकर और अपने मोबाइल में इस तरह की सेटिंग कर आपका व्हाट्सएप, फेसबुक और फोन के कान्टैक्ट को भी सेफ रख सकते हैं. इसके लिए आपको किसी दूसरे एप की भी जरुरत नहीं होगी.

कैसे करें सेटिंग?

अपने फोन को सिक्योर रखने के लिए सबसे पहले आपको अपने स्मार्टफोन की सेटिंग में जाना होगा.

फोन की सेटिंग में जाने के बाद आपको यूजर्स (Users) का विकल्प दिखाई देगा. अब आपको इस यूजर्स के विकल्प पर क्लिक करना होगा.

अब आपके सामने यूजर की विंडो ओपन होगी, जिसपर आपके नाम के साथ गेस्ट (Guest) का विकल्प दिखाई देगा. इस पर क्लिक करें.

फिर आपको एड यूजर (Add User) का विकल्प भी दिखेगा. इस पर क्लिक करें. अब आपके सामने नए यूजर को एड करने का एक मैसेज आएगा, इसे ओके कर दें.

अब आपको यूजर सेटिंग के लिए मैसेज आएगा. जिस पर आपको SET UP NOW पर क्लिक करना होगा. अब इसके बाद जो भी आपको मैसेज मिले उसे फौलो करते रहें.

इस प्रक्रिया के बाद यूजर्स (Users) की लिस्ट में नया यूजर जुड़ जाएगा. इस सेटिंग के बाद फोन का कोई भी डाटा किसी दूसरे यूजर को नहीं दिखाई देगा.