आजकल हममें से ज्यादातर लोग पेमेंट करने के लिए पेटीएम का इस्तेमाल करते हैं. कई बार आपके साथ ऐसा हुआा होगा कि आपको पेटीएम से पेमेंट करना है पर फोन में इंटरनेट नहीं है या फिर नेटवर्क नहीं है. या फिर फोन कहीं भूल गए हो तो भी पेमेंट नहीं हो पाता. ऐसे में पेटीएम से पेमेंट करना मुश्किल हो जाता है और आपको कैश के लिए भाग दौड़ करनी पड़ जाती है. लेकिन अब ऐसा नहीं होगा.

जी हां, ये सच है. ऐसा इसलिए क्योंकि पेटीएम ने इस समस्या को दूर करने के लिए ‘पेटीएम टैप कार्ड’ की शुरुआत की है जिसकी मदद से आप बिना इंटरनेट भी पेमेंट कर सकेंगे. यह कार्ड एक सेकंड में पेटीएम द्वारा जारी एनएफसी पीओएस टर्मिनल्स में पूरी तरह औफलाइन, सुरक्षित और सहज डिजिटल भुगतानों को सक्षम करने के लिए नियर फील्ड कम्यूनिकेशन (एनएफसी) तकनीक का इस्तेमाल करता है.

औफलाइन पेमेंट करने के लिए यूजर्स टैप कार्ड पर क्यूआर कोड स्कैन करके और किसी भी ऐड वैल्यू मशीन (एवीएम) में इसे सत्यापित करके अपने पेटीएम खाते से भुगतान कर सकेंगे. इतना ही नहीं अगर आपके पास आपका फोन नहीं है तो भी आप इस कार्ड केरिए भुगतान कर सकेंगे वो भी बिना किसी शुल्क के. इसे विस्तार रूप देने के लिए पेटीएम पहले चरण में कार्यक्रमों, शैक्षणिक संस्थानों और कार्पोरेट के साथ साझेदारी कर रहा है.

VIDEO : कलरफुल डॉटेड नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.