सरिता विशेष

आप व्हाट्सऐप का इस्तेमाल तो करते होंगे पर आप इसे अपने स्मार्टफोन में इंस्टाल करने के बाद नोटिफिकेशन से आसानी से मुक्ति नहीं पा सकते. यह भी संभव नहीं है कि आप हर बार व्हाट्सऐप को डिलीट और फिर से इंस्टाल करें. खासतौर से उस वक्त जब आप कुछ सीमित समय के लिए नोटिफिकेशन से मुक्ति पाना चाहते हों. इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आपने ब्लू टिक रीड को स्विच औफ किया है या नहीं. मैसेज भेजने वाले को पता चल ही जाता है कि आपने उसका मैसेज पढ़ा है या नहीं पढ़ा है. मैसेज भेजने वालों को आप औनलाइन दिख जाते हैं. इसका कारण बेहद साफ है. ये इसलिए होता है क्योंकि जैसे ही आप औनलाइन आएंगे और व्हाट्सऐप खोलेंगे सभी यूजर्स को आप औनलाइन दिखने लगेंगे.

अभी तक आधिकारिक रूप से सीमित समय के लिए व्हाट्सऐप नोटिफिकेशन से निजात पाने और गायब हो जाने का कोई तरीका नहीं है. लेकिन जो लोग अंजान हैं उनके लिए व्हाट्सऐप से गायब हो जाने का सबसे आसान तरीका किसी फायरवाल ऐप को डाउनलोड करना है. फायरवाल ऐप जैसे मोबीवोल और नोरूट किसी भी ऐप की नेट कनेक्टिीविटी को रोक सकती हैं. आप इनके जरिए ये चुन सकते हैं कि नेट औन करने के बाद आप जीमेल तो कर सकते हैं लेकिन व्हाट्सऐप को मैसेज के लिए डेटा इस्तेमाल करने से रोक सकते हैं. लेकिन कई बार ऐसी ऐप का इस्तेमाल खतरनाक भी हो सकता है.

व्हाट्स ऐप के आइकन नोटिफिकेशन को बंद करने के लिए : फोन की सेटिंग पर जाएं. इसके बाद ऐप्स और फिर ऐप्स की लिस्ट में जाकर व्हाटसएस पर क्लिक करें. क्लिक के बाद नोटिफिकेशन के औप्शन पर जाकर डिसेबल औल कर दें. आप चाहें तो डिसेबल वाइब्रेशन और पौप-अप्स को भी बंद कर सकते हैं. अब आपको उस वक्त तक कोई भी मैसेज का नोटिफिकेशन परेशान नहीं कर सकेगा. जब तक आप खुद व्हाट्सऐप नहीं औन करेंगे.

व्हाट्सऐप ट्यून को बंद करने के लिए : व्हाट्सऐप संदेशो या कौल के लिए नो रिंगटोन चुनने का अभी कोई विकल्प नहीं है. आपको कोई न कोई रिंगटोन चुननी ही पड़ती है. अगर आप इसे बंद करना चाहते हैं तो आपको सिर्फ एक ट्रिक ही आजमानी होगी. आप सिर्फ 2 सेकेंड के लिए औडियो रिकौर्डर ऐप से सन्नाटे को रिकौर्ड करें. इसे किसी फाइल के नाम से सेव कर लें. इसके बाद व्हाटसऐप की सेटिंग में जाकर नोटिफिकेशन बटन को दबाएं. रिंगटोन में अपनी रिकौर्ड की हुई रिंगटोन का चुनाव करें. इससे आप बेवजह के नोटिफिकेशन से खुद को बचा सकेंगे.

व्हाट्सऐप की नोटिफिकेशन ​लाइट को बंद करने के लिए : आपको व्हाट्स ऐप की सेटिंग्स में जाकर नोटिफिकेशन और फिर लाइट को चुनना होगा. इसके बाद आप नन का बटन दबाकर इसे बंद कर सकते हैं. इससे मैसेज आना तो जारी रहेगा लेकिन आपके मोबाइल पर लाइट नहीं जलेगी. अगर आप नहीं चाहते कि व्हाट्स ऐप व्यर्थ में आपका डाटा यूज करे तो आप फोन की सेटिंग्स में जाएं. ऐप्स में जाकर व्हाट्स ऐप को चुनें. इसके बाद फोर्स स्टाप का बटन दबा दें. इसके बाद आप बैकग्राउंड डेटा को डिसेबल कर दें. इसके बाद आप व्हाट्स ऐप की सभी परमिशन को बंद कर दें. इससे व्हाट्स ऐप को डिलीट किए बिना ही आप आसानी से अपने मोबाइल में मैसेज आने से रोक सकेंगे.

CLICK HERE                               CLICK HERE                                    CLICK HERE