सरिता विशेष

जैसे जैसे हमारा स्मार्टफोन पुराना होता जाता है वैसे वैसे उसकी स्पीड में भी कमी आती जाती है. ऐसे में हम उस पुराने फोन से तंग आकर नया फोन खरादने की सोचते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं इसके स्लो होने के पीछे का कारण हमारी कुछ खराब आदतें हैं. अगर हम अपनी आदतों को सुधार लें तो फोन की स्पीड बढ़ जाएगी. आइए आपको बताते हैं फोन की स्पीड बढ़ाने के ऐसे ही कुछ तरीकें.

होम स्क्रीन को साफ रखें

कई लोग ऐसे होते हैं कि स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर बहुत सारे ऐप रखते हैं जो कि फोन के धीमा होने का सबसे बड़ा कारण है. ऐसे में आपके भी फोन के होम स्क्रीन पर कई मौसम, लाइव वालपेपर जैसे ऐप के आईकन हैं तो उन्हें हटा दें.

डाटा सेवर मोड को आन करें

फोन में मौजूद गूगल क्रोम में डाटा सेवर मोड आन करने का फायदा यह होता है कि आप कोई भी साइट ओपन करते हैं तो उस पेज पर मौजूद वीडियो और फोटो की क्वालिटी थोड़ी कमजोर हो जाती है. ऐसे में हेवी पेज आसानी से लोड हो जाते हैं और आपका फोन तेजी से काम करता है.

आटो सिंक

आजकल अधिकतर स्मार्टफोन में आटो सिंक आन ही रहता है जिसे कारण आपके फोन के डाटा का बैकअप बैकग्राउंड में चलता रहता है. फोटो और वीडियो खुद ही गूगल ड्राइव में अपलोड होते रहते हैं. आटो सिंक को बंद कर दें, आपका फोन पहले के मुकाबले तेज चलने लगेगा.

कैशे मेमोरी क्लियर करें

कुछ देर फोन को इस्तेमाल करने पर स्टोरेज में कैशे मेमोरी बनती है जो आपके फोन की स्टोरेज को घेरती है और ऐसे में आपका फोन स्लो हो जाता है. कैशे क्लियर करने के लिए फोन की सेटिंग्स में जाकर स्टोरेज में जाकर कैशे मेमोरी को क्लियर कर दें.

फोन के आपरेटिंग सिस्टम को अपडेट रखें

कई कंपनियां समय-समय पर स्मार्टफोन के लिए अपडेट जारी करते है. ऐसे में आपके फोन में अपडेट आया है तो जरूर अपडेट करें. इसके अलावा आप सेटिंग्स में अबाउंट में जाकर भी अपडेट के लिए चेक कर सकते हैं.

कोई उपाय काम ना करें तो रीसेट करें

अगर सारे जतन करने के बाद भी फोन तेज नहीं चल रहा है तो डाटा का बैकअप लेने के बाद फोन को फैक्टरी रीसेट करें. रीसेट करने के बाद फोन में सेव, गाना, वीडियो, फोटो और मैसेज सबकुछ डिलीट हो जाएंगे. फोन एकदम नए जैसा हो जाएगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं