भारत हो या विदेश हर जगह लोग गूगल मैप का इस्तेमाल कर बस, ट्रैन, कार आदि से रास्ता नेविगेट करते हैं. अगर आप रास्ता भूल जाते हैं या फिर किसी नई जगह जाते हैं तो आपको किसी से भी रास्ते की जानकारी लेने की आवश्यकता नहीं होती क्योंकि आपके हाथों में आपका स्मार्ट फोन होता है और उस फोन पर होता है गूगल मैप. यह गूगल मैप आपको बिना किसी अंजान व्यक्ति की सहायता लिए सही रास्ते पर पहुंचाता है.

देखा जाए तो यह आपको सही रास्ते पर पहुंचाने का सबसे बेहतर विकल्प है. जरा सोचिए कि बेहतर को थोड़ा और बेहतर कर दिया जाए तो कैसा रहेगा. हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि आगे आने वाले समय में गूगल मैप बेहतर विकल्प से और भी ज्यादा बेहतर होने वाला है.

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो गूगल गूगल मैप में एक नया फीचर लेकर आ रहा है जो आने वाले वक्त में आपको पब्लिक ट्रांसपोर्ट के लिए रियल-टाइम अपडेट देगा. इस नए फीचर के आने का मतलब है की अगर आप पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी यात्रा और सुखद और आरामदायक होने वाली है. आप ट्रिप के दौरान लौक स्क्रीन पर और अन्यथा ऐप में ही यह पब्लिक ट्रांसपोर्ट का रियल-टाइम अपडेट्स देख सकेंगे.

यूं तो गूगल की नेविगेशन अच्छी है. लेकिन इसे लेकर यूजर्स को एक परेशानी रहती थी की इसकी ऐप को हमेशा खोले रखना पड़ता था. लेकिन इस फीचर के बाद यूजर आराम से बिना ऐप ओपन रखे भी यात्रा कर पाएंगे. क्योंकि इसके बाद एप खुद यूजर को अलर्ट करेगी.

ऐप ऐसे करेगी काम

-इन अपडेट्स को एक्टिवेट करने के लिए स्क्रीन पर नीचे की ओर स्टार्ट को टैप करना होगा.

-इसके बाद यूजर्स को लाइव अपडेट्स मिलने लगेंगी.

-बस या ट्रेन की लाइव अपडेट्स अलर्ट के तौर पर यूजर्स को मिलेंगी. ऐप यूजर को यह भी बताएगी की उसे कहां पर उतरना है.

-यह फीचर उन लोगों के लिए बहुत ही मददगार साबित होने वाली है, जिनकी स्टैंड या रास्तों के बारे में जानकारी नहीं है या फिर वह उस शहर में नए हैं.

फिलहाल, गूगल ने इस अपडेट की आधिकारिक तौर पर घोषणा नहीं की है. लेकिन उम्मीद है गूगल जल्द इस अपडेट को पेश करेगा.

Tags: