क्या आप जानते हैं कि आने वाले समय में आपको फ्री वाईफाई सुविधा मिल सकती है. यह सुविधा दिग्गज कंपनी गूगल की तरफ से दी जाएगी. गूगल ने अपने सालाना कार्यक्रम गूगल फार इंडिया में एक घोषणा कर कहा कि गूगल जल्द ही भारत में अपने वाईफाई (Wifi) प्रोग्राम गूगल स्टेशन (Google Station) का विस्तार करने की तैयारी कर रहा है. जिसके तहत गूगल रिटेल (RailTel) के साथ मिल कर पब्लिक वाईफाई शुरू करेगा. इस प्रोग्राम के तहत गूगल भारत में स्मार्ट सिटी में फ्री वाईफाई पेश करेगा. गौरतलब है कि कंपनी ने 2016 में भारत के रेलवे स्टेशन पर फ्री वाईफाई इंटरनेट सर्विस शुरू की थी, जिसे अब स्मार्ट सिटी से भी जोड़ने की तैयारी चल रही है.

गूगल इंडिया ने हाल ही में अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा कि आजकल पब्लिक वाईफाई हाट्सपौट मोबाइल के जमाने का इंटरनेट कैफे की तरह है. ऐसी जगह जहां हाई स्पीड इंटरनेट दिया जाएगा, जिससे यूजर्स अपना इमेल चेक करने के साथ-साथ आफलाइन वीडियो देखने का लुत्फ उठा सकेंगे.

गूगल के उपाध्यक्ष और नेक्स्ट बिलियन यूजर मुहिम के प्रमुख सीजर सेनगुप्ता ने इसकी जानकारी देते हुए कहा, “हम गूगल स्टेशन की हाई स्पीड कनेक्टिविटी के जरिए भारत के 227 रेलवे स्टेशन से जुड़ चुके हैं. अब हम इसे आगे बढ़ाना चाहते हैं. जिमके तहत अब हम इस प्रोग्राम को सिर्फ रेलवे स्टेशन ही नहीं बल्कि इसे शहरों के साथ भी जोड़ने जा रहे हैं.”

सेनगुप्ता ने बताया कि 2018 तक पूरे भारत में 400 स्टेशनों को हाई स्पीड कनेक्टिविटी के साथ जोड़ा जाएगा, जिसमें से 22 स्टेशनों पर इसी महीने से फ्री वाईफाई इंटरनेट सर्विस शुरू हो जाएगी. उनका कहना है कि पुणे पहली सबसे स्मार्ट सिटी होगी, जिसे गूगल स्टेशन प्रोग्राम के तहत पूरे शहर में फ्री वाईफाई कनेक्टिविटी की सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी. इससे पहले इंडिया और इंडोनेशिया में स्मार्ट सिटी डेवलप हो चुकी हैं.

Tags: