कई वेबसाइट्स आपके स्मार्टफोन या कम्प्यूटर पर अपने अपडेट्स सीधे भेजने के लिए पुश नोटिफिकेशंस सेवा का इस्तेमाल करते हैं. यूजर अगर इन्हें एक बार सब्सक्राइब कर ले तो वेबासाइट विशेष खबर, इवेंट और एक्टिविटी के अलर्ट्स भेजती रहती हैं. कई दफा जरूरत से ज्यादा नोटिफिकेशंस हमारा ध्यान भटका देते हैं और उलझन का कारण बनते लगते हैं.

कई बार अनजाने में भी ऐसे नोटिफिकेशंस सब्सक्राइब हो जाते हैं और जो फिर सिरदर्दी की वजह बनते हैं. ऐसे में आपके पास दो उपाय हैं, पहला- संबंधित वेबसाइट के नोटिफिकेशंस को ब्लौक कर दें. दूसरा यह कि सभी नोटिफिकेशंस को बंद कर दें.

एंड्रायड स्मार्टफोन और टेबलेट के लिए उपाय

स्मार्टफोन या टेबलेट पर क्राम ऐप खोलिए. सबसे ऊपर दाईं ओर तीन होरिजेंटल डौट्स पर क्लिक करिए. साइट सेटिंग्स औप्शन पर जाइए और नोटिफिकेशंस के विकल्प पर क्लिक करिए. स्क्राल डाउन करके साइट सेक्शन पर आइये और जिस वेबासाइट का नोटिफिकेशन बंद करना है, उसका टोगल टर्न औफ कर दीजिए. आप सेटिंग्स में टर्न औन और औफ वाले टोगल को टर्न औफ कर सभी नोटिफिकेशन को एक साथ भी बंद कर सकते हैं.

डेस्कटौप पर गूगल क्राम के लिए उपाय

अपने पीसी या मैक पर गूगल क्राम खोलिए. सबसे ऊपर दाई ओर बने तीन होरिजेंटल डौट्स पर क्लिक करिए. सेटिंग्स औप्शन में जाइए, नीचे की तरफ स्क्राल करते हुए एडवांस के औप्शन पर जाइए. यहां कंटेंट सेटिंग्स के औप्शन पर जाकर क्लिक करिए.

अब ठीक नीचे माइक्रोफोन औप्शन के पास आपको नोटिफिकेशंस सेटिंग्स का औप्शन मिलेगा. अब नोटिफिकेशन सेटिंग्स पेज पर तब तक नीचे की ओर स्क्राल करिए जब तक कि अलाउ सेक्शन नहीं आता है. अब दाईं ओर तीन होरिजेंटल डौट्स पर क्लिक करें, उसमें ब्लौक, एडिट, रिमूव के औप्शन आएंगे, उनमें से ब्लौक पर क्लिक करें. इस प्रकार आप पर्टिकुलर वेबसाइट के पुश नोटिफिकेशंस से निजात पा सकते हैं. अगर आप सारे नोटिफिकेशंस बंद करना चाहतै हैं तो ऊपर की ओर स्क्राल करके आस्क बिफोर सेंडिंग के सामने वाले टोगल को टर्न औफ कर दीजिए.

COMMENT