सरिता विशेष

अब ज्यादातर स्मार्टफोन्स फिंगरप्रिंट स्कैनर के साथ लौन्च होने लगे हैं. स्मार्टफोन में लगे फिंगरप्रिंट सेंसर को आप अपने फोन अनलौक करने के लिए इस्तेमाल करते होंगे. मगर क्या आप जानते है कि इसकी मदद से बहुत कुछ किया जा सकता है?

जानें, कैसे आप फ्री ऐप्स की मदद से फिंगरप्रिंट सेंसर को बहुत काम का बना सकते हैं.

ऐप्स को लौक करें

आप अपने डिवाइस को फिंगरप्रिंट, पासकोड या पैटर्न की मदद से प्रोटेक्ट करते होंगे. कई बार ऐसा भी होता है कि एक ही डिवाइस को कई लोग यूज करते हैं. इसलिए आप अपने व्हाट्सऐप, फोटोज, कैलंडर या ईमेल वगैरह को सुरक्षित रखना चाहते होंगे. ऐसा तब जरूरी है जब आप अपना फोन बच्चों को यूट्यूब पर विडियो देखने या गेम खेलने के लिए देते हों.

गैलरी से फोटो छिपाएं

कई बार आप फोटो लेते हैं और उसे दिखाने के लिए फोन किसी और को दे देते हैं. तब अजीब लगता है जब वह स्वाइप करते हुए सारे फोटोग्राफ्स को देखने लग जाते हैं. इसके लिए आप Solo Photo ऐप से कुछ फोटोग्राफ्स को लौक कर सकते हैं. इससे गैलरी में वही फोटो दिखेंगे जो लौक्ड नहीं होंगे.

पासवर्ड सुरक्षित रखें

अलग-अलग अकाउंट्स के लिए अलग पासवर्ड्स रखना अच्छी बात है. मगर कई बार हम भूल जाते हैं कि कहां कौन सा पासवर्ड डालना है. इसके लिए आप LasPass ऐप इंस्टाल कर सकते हैं. इस पासवर्ड वौल्ट के अंदर आप अपने सभी पासवर्ड्स सेव कर सकते हैं. इस ऐप को फिंगरप्रिंट सेंसर से अनलौक किया जा सकता है.

शौपिंग को बनाएं सिक्यौर

गूगल प्ले स्टोर से फ्री ऐप्स तो आसानी से डाउनलोड हो जाते हैं मगर पेड ऐप्स के लिए गूगल प्ले स्टोर पासवर्ड मांगता है. इससे यह सुनिश्चित किया जाता है कि आप ही परचेज कर रही हैं, कोई और नहीं. आप इस प्रक्रिया को आसान बनाने के लिए अपने फिंगरप्रिंट सेंसर को इस्तेमाल कर सकते हैं.

गूगल प्ले स्टोर ओपन करें और सेटिंग्स में जाएं. यहां ‘fingerprint authentication’ को चेक करें. अगर आपने अपने डिवाइस पर फिंगरप्रिंट स्टोर किया है तो अब आप उसी की मदद से प्ले स्टोर पर ट्रांजैक्शंस कर पाएंगे.

फिंगरप्रिंट सेंसर की मदद से खींचें फोटो

बहुत सारे डिवाइसेज का कैमरा ऐप फिंगरप्रिंट पर टैप करने पर फोटो खींचने का फीचर देता है. अगर आपके कैमरा ऐप में यह सेटिंग नहीं है तो आप Dactyl खरीद सकते हैं. इस ऐप को खरीदने से पहले आप इसका फ्री ट्रायल वर्जन डाउलोड करके चेक सकते हैं कि यह आपके फोन पर काम करता है या नहीं.

प्राइवेट जर्नल

आपके वे डायरियां याद हैं जिनमें किनारे पर लौक लगा होता था? Journey इसी तरह का ऐप है, जिसे फिंगरप्रिंट से सिक्यौर किया जा सकता है. आप इसमें एंट्रीज डाल सकते हैं और क्लाउड की मदद से आपके सभी डिवाइसेज के साथ वे सिंक हो जाएंगी.