फेसबुक की मदद से अब आप न सिर्फ अपने दोस्तों को ढूंढ पाएंगे, बल्कि अपने लाइफ पार्टनर को भी ढूंढ सकेंगे. फेसबुक ने इसी साल अपनी ‘डेटिंग ऐप’ शुरू करने की घोषणा की थी और फिलहाल इसे कोलंबिया में ट्रायल के तौर पर शुरू कर दिया गया है. इस फीचर को फिलहाल फेसबुक में ही जोड़ा गया है. इसकी मदद से फेसबुक टिंडर जैसी डेटिंग ऐप को टक्कर देने की कोशिश करेगा.

18 साल से ज्यादा उम्र के ही कर सकते हैं इस्तेमाल : फेसबुक की इस डेटिंग ऐप का इस्तेमाल सिर्फ वही लोग कर सकेंगे, जिनकी उम्र 18 साल से ज्यादा होगी. इसके साथ ही ये सर्विस सिर्फ मोबाइल ऐप पर ही मिलेगी और डेस्कटौप यूजर्स इसका इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे. फेसबुक की ये सर्विस फिलहाल पूरी तरह फ्री है.

फेसबुक डेटिंग ऐप से जुड़ी खास बातें

अलग होगी डेटिंग प्रोफाइल

इस ऐप का इस्तेमाल करने पर यूजर्स को अलग से डेटिंग प्रोफाइल क्रिएट करना होगी, जिसमें अपने बारे में जानकारी देनी होगी. अलग प्रोफाइल होने से फेसबुक फ्रेंड लिस्ट एड दोस्तों और रिश्तेदारों को नहीं पता चलेगा कि आप डेटिंग ऐप यूज कर रहे हैं.

प्राइवेसी का भी रखा जाएगा ध्यान

इस ऐप में यूजर्स की प्राइवेसी का भी ध्यान रखा जाएगा. इसमें यूजर्स के पास विकल्प होगा कि वे क्या शेयर करना चाहते हैं? जैसे- हाईट, रिलीजन, जॉब टाइटल आदि.

100 किलोमीटर की दूरी होगी सेट

डेटिंग सर्विस का इस्तेमाल करने के लिए यूजर्स को अपनी लोकेशन डिटेल्स देनी होगी और लोकेशन वेरिफाइ करनी होगी. उसके बाद 100 किलोमीटर तक की दूरी सेट कर सकते हैं.

नहीं कर सकेगा कोई फ्रौड

टेक क्रंच की रिपोर्ट के मुताबिक, इस डेटिंग ऐप में यूजर्स को लोगों की असली उम्र और लोकेशन का पता चल सकेगा, ताकि कोई किसी के साथ फ्रौड न कर सके.

अपनी पसंद का चुन सकेंगे पार्टनर

इस ऐप में यूजर्स को अपना इंटरेस्ट देने का विकल्प मिलेगा और उसी के आधार पर फिर फेसबुक सजेशन देगा.

सीधे सिलेक्ट करने का मिलेगा विकल्प

फेसबुक में जिस तरह से फ्रेंड सजेशन की लिस्ट आती है, ठीक उसी तरह से डेटिंग ऐप में मैच के सजेशन मिलेंगे. टिंडर जैसी ऐप में यूजर्स को मैच स्वाइप करने रहते हैं, लेकिन इसमें यूजर्स के पास विकल्प होगा कि वे किसे सिलेक्ट करना चाहते हैं?

इंटरेस्टेड पर क्लिक करना होगा

पार्टनर ढूंढने के लिए किसी की डेटिंग प्रोफाइल में जाकर ‘इंटरेस्टेड’ पर क्लिक करना होगा, साथ ही कोई मैसेज भी भेज सकेंगे. अगर इसके बाद वो भी आपके मैसेज का रिप्लाय करता है और ‘इंटरेस्टेड’ पर क्लिक करता है, तो फिर दोनों के बीच चैटिंग शुरू हो जाएगी.

मिलेगा अलग से इनबौक्स

डेटिंग ऐप फेसबुक से ही जुड़ी रहेगी, लेकिन इसमें अलग से ‘इनबौक्स’ मिलेगा. जिसकी मदद से फेसबुक के पर्सनल मैसेज और डेटिंग मैसेज को अलग-अलग किया जा सकेगा.

खुद डिसाइड कर सकेंगे- कौन देखेगा प्रोफाइल

इस ऐप में यूजर्स को अपनी डेटिंग प्रोफाइल किसे दिखानी है? इस बात को तय करने का भी विकल्प मिलेगा. अगर कोई यूजर चाहता है कि उसकी प्रोफाइल उसके फेसबुक फ्रेंड को न दिखे, तो इसका विकल्प भी इस ऐप में मिलता है.

ब्लौक करने का भी मिलेगा विकल्प

इसके अलावा अगर डेटिंग ऐप में किसी को ब्लौक करना चाहते हैं, तो उसका विकल्प भी इसमें मिलेगा. इसके साथ ही किसी दोस्त को ‘एड’ और ‘हाइड’ भी कर सकते हैं.

COMMENT