बहुत बार ऐसा होता है कि आपका मोबाइल डाटा बहुत ज्यादा ही खर्च होता है. इससे समय से पहले ही आपका डेटा प्लान खत्म हो जाता है. लेकिन कुछ ऐसे उपाय भी हैं, जिससे आपका मोबइल डेटा ज्यादा खर्च नहीं होगा और समय से पहले खत्म भी नहीं होगा.

1. डेटा कंप्रेशन का उपयोग

मोबाइल में वेब ब्राउजिंग में सबसे ज्यादा डेटा इस्तेमाल होता है. कई वेबसाइट पर आने वाले विज्ञापनों की वजह से डेटा सबसे ज्यादा खर्च होता है. इस स्थिति में आप डेटा कंप्रेशन का इस्तेमाल करके इंटरनेट खर्च होने से बचा सकते हैं. इस ऐप के लिए सबसे पहले क्रोम में जाएं. उसके बाद साइड में दिखने वाले 3 डॉट्स पर टैप करें. इसके बाद सेटिंग पर जाएं. यहां दिखने वाले डाटा सेवर ऑप्शन को सिलक्ट कर दें.

2. बैकग्राउंट डेटा को करें बंद

स्मार्टफोन में बहुत से ऐप आपकी मर्जी के खिलाफ आपका डेटा का इस्तेमाल करते हैं. इसके लिए आप अपने इंटरनेट का इस्तेमाल केवल उन ऐप्स के लिए कर सकते हैं जिनका आप इस्तेमाल करते हैं जिन ऐप का आप इस्तेमाल नहीं करते उनका आप बैकग्राउंड डेटा बंद कर सकते हैं. इसके लिए सेटिंग में जाकर डेटा यूस सिलेक्ट करें और जिस ऐप का डेटा रोकना या बंद करना है उसके restrict app background data लेबल को ऑफ कर दें.

3. मोबाइल ऐप्स अपडेटिंग वाई-फाई से  

हमेशा अपने मोबाइल के ऐप्स को अपडेट करने के लिए वाई-फाई का इस्तेमाल करें. इससे आपका मोबइल डेटा खर्च नहीं होगा. इसके लिए आप गूगल प्ले स्टोर में जाकर ऑटो अपडेट के फीचर को ऑफ करना होगा. और फिर update apps wi-fi only के ऑप्शन को सिलेक्ट करें.

4. ऑनलाइन वीडियो और म्यूजिक

मोबाइल के डेटा से ऑनलाइन वीडियो और म्यूजिक स्ट्रीम करने से बचें. आप अपने फोन में भी वीडियो स्टोर कर सकते हैं. इससे डेटा की काफी  की बचत होती है.

5. डेटा मैनेजमेंट ऐप के जरिे बचाएं इंटरनेट

डेटा मैनेजमेंट ऐप्स के जरिए भी आप डेटा बचा सकते हैं. ये मोबाइल ऐप्स डेटा को कंप्रेस करते हैं. ये ऐसे ऐप्स हैं जो इंटरनेट डेटा को यूज करने से रोक देते हैं.