सरिता विशेष

आजकल डुअल कैमरे वाले स्मार्टफोन का ट्रेंड आ गया है. कई सारी कंपनियां ऐसी हैं जिन्होंने हाल फिलहाल डुअल कैमरे वाले फोन लांच किये हैं. इस तरह के कैमरे वाले स्मार्टफोन लाने का कारण यह है कि डुअल कैमरे वाले फोन से बैकग्राउंड ब्लर हो जाने के साथ अच्छे क्वालिटी की फोटो क्लिक होती है. बता दें कि बैकग्राउंड को ब्लर करने वाले इफेक्ट को बोकेह इफेक्ट कहा जाता है. वैसे अगर आपके पास साधारण स्मार्टफोन है तो उससे भी आप बैकग्राउंड ब्लर वाले फोटो क्लिक कर सकते हैं. इसके लिए आपको नया फोन लेने की जरूरत नहीं है, बस आपको एक छोटा सा काम करना होगा. चलिए बताते हैं हम आपको इसका तरिका.

सबसे पहले यह जानना जरूरी है कि आखिर बोकेह इफेक्ट काम कैसे करता है? डुअल लेंस वाला स्मार्टफोन एक बार में दो फोटो क्लिक करता है और दोनों को एक साथ मिलाकर एक फोटो देता है. इस इफेक्ट का इस्तेमाल DSLR कैमरे में भी होता है. तो चलिए जानते हैं आप अपने सिंगल कैमरे वाले फोन में इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं?

अगर आपके पास रियर में सिंगल कैमरे वाला एंड्रायड फोन है तो सबसे पहले आप AfterFocus नाम के ऐप को अपने फोन में डाउनलोड करें. यह ऐप आपको डुअल कैमरे जैसी फोटो क्लिक करने में आपकी मदद करेगा. जी हां, इस ऐप की मदद से आप मदद फोटो के बैकग्राउंड को ब्लर यानि धूंधला कर सकते हैं. इसके अलावा अगर आप चाहे तो DOF Simulator एंड्रायड ऐप भी डाउनलोड कर सकते हैं जिसकी मदद से आप बैकग्राउंड ब्लर वाले फोटो क्लिक कर पाएंगे.

VIDEO : जियोमेट्रिक स्ट्राइप्स नेल आर्ट

ऐसे ही वीडियो देखने के लिए यहां क्लिक कर SUBSCRIBE करें गृहशोभा का YouTube चैनल.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं