स्क्रीनशाट (Screenshot ) के द्वारा किसी वेबपेज या कंप्‍यूटर की स्‍क्रीन के पूरे हिस्‍से या कुछ हिस्‍से को कैप्‍चर किया जाता है.  आप अपने फोन और टेबलेट में भी स्क्रीनशाट ले सकते हैं, स्क्रीनशाट लेना बहुत ही सरल प्रक्रिया है फिर भी बहुत से यूजर्स कई प्रकार के साफ्टवेयर डाउनलोड करते हैं. लेकिन स्क्रीनशाट लेने के लिये आपको किसी भी अन्‍य साफ्टवेयर को डाउनलोड करने की जरूरत नहीं है.

आप इन तरीकों से बहुत आसानी से अपने कंप्‍यूटर और लैपटौप की स्‍क्रीन का स्क्रीनशाट ले सकते हैं-

कंप्यूटर में स्क्रीनशाट लेने के तरीके

  • अपने Keyboard पर Print Screen का बटन खोजिये और जिस स्‍क्रीन को कैप्‍चर करना हो, वहां Print Screen को प्रेस करें, अब ms paint या ms word में Ctrl+v प्रेस करें.
  • इसके अलावा Windows 7, 8 और 10 में स्‍क्रीनशाट लेने के लिये एक खास साफ्टवेयर दिया गया है, जिसका नाम है snipping tool, इसकी सहायता से स्‍क्रीनशाट लेना बेहद आसान है, इसके लिये स्‍टार्ट बटन पर क्लिक कीजिये और सर्च कीजिये snipping tool या सीधे “snippingtool” रन कमांड का इस्‍तेमाल कीजिये
  • नया स्‍क्रीन शाट लेने के लिये न्‍यू पर क्लिक कीजिये और माउस से उस ऐरिया को सलेक्‍ट कीजिये.
  • या फिर आपको जिस भी चीज का स्क्रीनशाट लेना है उसपर जाकर Print Screen को प्रेस करें, फिर फोटोशाप पर जाकर ctrl+n फिर ctrl + v करें. इसके बाद आपको जितना हिस्सा चाहिए उसे क्रौप कर लें. इसके बाद उस इमेज को सेव कर लें.