आज के समय में अधिकतर लोग कंप्यूटर या लैपटौप इस्तेमाल करते हैं. कुछ लोग कुछ शार्टकट कीज के बारे में जानते भी होंगे. लेकिन आज हम आपको 8 अनोखे शार्टकट्स कीज के बारे में बताने जा रहे हैं जिनके बारे में आप शायद ही जानते होंगे.

Ctrl+Insert

किसी भी टेक्स्ट को कौपी करने के लिए हम आमतौर पर Ctrl+C  का प्रयोग करते हैं लेकिन क्या आप जानते है कि आप Ctrl+Insert से भी किसी टेक्स्ट को कौपी कर सकते हैं.

Alt +TAB

अगर आपने बहुत सारे प्रोग्राम चला रखे हैं और तो माउस को बिना छुए एक-एक टैब को देखना चाहते हैं तो Alt+TAB दबायें. आपको सभी टैब एक साथ दिख जाएंगे. अब जिस टैब में जाना हैं उस पर आने पर की छोड़ दें.

Alt+F4

इन दोनों की मदद से आप किसी भी प्रोग्राम को बंद कर सकते हैं. साथ ही सभी प्रोग्राम को बंद करने के बाद आप अपने कंप्यूटर को शट डाउन भी कर सकते हैं.

Window + D

इन दोनों को एक साथ दबाकर आप कभी भी सीधा डेस्कटौप पर पहुंच सकते हैं.

Ctrl+Y

कई बार हमसे गलती हो जाती है. ऐसे में हम Ctrl+Z दबाकर undo करते हैं. वैसे आप चाहें तो Ctrl+Y से undo को redo भी कर सकते हैं.

Window + L

इसकी मदद से आप अपने कंप्यूटर को लौक कर सकते हैं. बता दें कि ये सभी शार्टकट केवल विंडोज के लिए हैं. एप्पल के मैक में ये काम नहीं करेंगे.

Ctrl+Home और Ctrl+End

किसी भी डौक्यूमेंट की शुरुआत में जाने के लिए Ctrl+Home और अंत में जाने के लिए Ctrl+End दबाएं. ये कीज वेबपेज पर भी काम करते हैं.

Shift+Insert

किसी भी कौपी हुए टेक्सट को पेस्ट करने के लिए आप Ctrl+V यूज करते हैं लेकिन आप Shift+Insert दबाकर भी कौपी किए हुए मैटर को कही भी पेस्ट कर सकते हैं.