सरिता विशेष

फेसबुक हमारे जीवन का एक अभिन्न अंग बन चुका है. कोई पेशेवर नेटवर्किंग के लिये, कोई निजी संबंधों के लिये तो कोई टाइम पास करने के लिये इसका इस्तेमाल करता है. किसी की फ़ोटो या स्टेटस को लाइक करने में तो कोई नुकसान नही है लेकिन कुछ ऐसे लक्षण भी होते हैं जिससे पता चलता है कि आप फ़ेसबुक के बुरी तरह आदी हो चुके हैं बिना इसके आपको अपनी वक़त का अंदाज़ा ही नहीं हो सकता.

हम यहां आपको तीन ऐसे लक्षण बता रहे हैं जिससे आपको सावधान रहना चाहिये.

1. अगर आप नये लोगों से मिलने के लिये फ़ेसबुक का इस्तेमाल करते हैं
एक अध्ययन से पता चला है कि ऐसे लोगों की फ़ेसबुक की लत लग चुकी होती है जो नये लोगों से इसके ज़रिये मिलने की कोशिश करते हैं. एकरॉन यूनिवर्सिटी में संचार माद्यम के सहायक प्रो. एंबर फ़ेरिस के अनुसार ऐसे लोग आमतौर पर  बहिर्मुखी होते हैं जो सोशल मीडिया पर अपनी निजी बातें आसानी से बता देते हैं लेकिन ये बातें हमेशा सही नहीं होतीं.

2. ऐसे लोग जो लोगों का ध्यान खींचने के लिये का इस्तेमाल करते हैं
वो लोग जो फ़ेसबुक का इस्तेमाल लोगों का ध्यान खींचने के लिये करते हैं उनको भी इसकी लत लग चुकी होती है. ऐसे लोग बजाय इसके कि अपने अनुभव या आमने सामने बैठकर बातचीत से ख़ुद अपने बारे में जाने, फ़ेसबुक के दोस्तों के फीडबैक के आधार पर ख़ुद का  आंकलन करते हैं. ऐसे लोग दूसरों की राय से आसानी से सहमत हो जाते हैं और इनमें आत्म-सम्मान बहुत कम होता है.

3. ऐसे लोग जो फ़ेसबुक का इस्तेमाल मनोरंजन के लिये करते हैं
शोध से पता चला है कि वो लोग जो फ़ेसबुक का इस्तेमाल सूचना के लिये करते हैं, जैसे ये जानना कि उन्हें छुट्टियों में कहां जाना चाहिये या कौन सी फ़िल्म देखनी चाहिये, वे भी दरअसल इसके आदी हो चुके होते हैं. आपको बता दें कि सोशल मीडिया अगर आपको वास्तविक दुनियां से काट रहा है तो ये आपके लिये ख़तरनाक हो सकता है क्योंकि ये वास्तविक जीवन-संबंधों का विकल्प नहीं हो सकता.