अपनी 10वीं सालगिरह के अवसर पर दिग्गज अमेरिकी टेलीकाम कंपनी ऐपल ने आईफोन 8, 8+ और X लान्च किया है. इस अवसर पर ऐपल टीवी और ऐपल स्मार्टवाच जैसे कुछ और गैजेट्स भी लान्च किए गए. ये सभी प्रौडक्ट मार्केट में 22 सितंबर से उपलब्ध होंगे. आपकी जानकारी के लिए बता दें कि 9 जनवरी 2007 को एपल ने अपना पहला आईफोन लान्च किया था.

जानें लान्च हुए तीनों प्रौडक्ट की खूबियां और कीमत.

आईफोन X

आईफोन X में 5.8 इंच का बिना बेजल वाला डिस्प्ले दिया गया है जिसका रिजाल्यूशन 1125×2436 पिक्सल है. कंपनी ने इसे सुपर रेटिना डिस्प्ले का नाम दिया है. खास बात यह है कि अब तक के किसी भी आईफोन में आपको ऐसा डिस्प्ले देखने को नहीं मिला है. आईफोन X को दो स्टोरेज वेरिएंट- 64 जीबी और 256 जीबी में पेश किया गया है.

आईफोन X में 12 मेगापिक्सल के दो रियर कैमरे दिए गए हैं. पहले वाले का अपर्चर f/1.8 है और दूसरे का f/2.4 है. इसके साथ ही सेल्फी के लिए 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है. आईफोन X में कोई होम बटन नहीं है. इसमें स्क्रीन पर नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप कर होम पर जा सकते हैं.

आईफोन X में फेस रिकग्निशन अनलाक सिस्टम है यानी यह चेहरा पहचान कर खुद-ब-खुद आपका फोन अनलाक कर देगा. साथ ही पासकोड की सुविधा भी है. इसके टौप पर इन्फ्रारेड कैमरा है जो अंधेरे में भी यूजर का फेस डिटेक्ट कर सकता है. ऐसा दावा किया जा रहा है कि फेस आईडी, टच आईडी की तुलना में ज्यादा तेज और सुरक्षित है.

इसमें वायरलेस चार्जिंग टेक्नालजी है. आईफोन X की बैटरी आईफोन 7 से 2 घंटे ज्यादा चलेगी. आईफोन एक्स में एनिमेटेड इमोजी का भी औप्शन मौजूद है, अपने एक्सप्रेशन अब इमोजी के फार्म में भेज सकेंगे. इसे पर्लसेंट इफेक्ट के साथ सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में लान्च किया गया है. भारत सहित कई अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी प्री-बुकिंग 27 अक्टूबर से शुरू होगी. बिक्री के लिए 3 नवंबर से उपलब्ध होगा.

आईफोन X के 64 जीबी वेरिएंट की कीमत 999 डालर (करीब 64 हजार रुपये) है, वहीं 256 जीबी स्टोरेज वाले वेरियंट की कीमत 1,149 डालर (73,000 रुपये) है. यह फोन भारत में 89 हजार रूपये में मिलेगा.

आईफोन 8 और 8+

7000 सीरीज अल्युमिनियम, लेजर वेल्डेड स्टील और कापर स्ट्रक्चर के साथ आईफोन 8 का स्क्रीन साइज 4.7 इंच है. आईफोन 8+ का डिस्प्ले 5.5 इंच है. दोनों ही फोन में 12 मेगापिक्सल कैमरा है.

अन्य क्षमता की बात करें तो यूजर अब नए आईफोन से 240 फ्रेम प्रति सेकंड की स्पीड से 1080 पिक्सल के विडियो रिकॉर्ड कर पाएंगे. दोनों में ही ऐ11 बायोनिक प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है. ऐपल के मुताबिक इस नए आईफोन में सबसे पावरफुल और स्मार्ट चीप है. यह 70 फीसदी तेज है, 6-कोर सीपीयू है, साथ ही 30 फीसदी तेज ग्राफिक्स भी है.

आईफोन 8 और 8+ के दो स्टोरेज वेरिएंट होंगे- 64 जीबी और 256 जीबी. ये दोनों फोन ग्लास फ्रंट और बैक के साथ सिल्वर, स्पेस ग्रे, न्यू गोल्ड कलर में लॉन्च हुए हैं. नए आईफोन का ग्लास अब तक का सबसे ड्यूरेबल ग्लास है. यह भी वाटर और डस्ट रेजिस्टेंट खूबियों से लैस है. वायरलेस चार्जिंग के साथ इसमें भी 3D टच और ट्रू टोन डिस्प्ले है.

आईफोन 8 की कीमत 699 डालर से शुरू होगी जो भारत में 64 हजार रुपये में मिलेगा. आईफोन 8+ की कीमत 799 डॉलर से शुरू है जो भारत में 70 हजार रुपये के ऊपर जा सकती है.

हालांकि पहले ऐसा माना जा रहा था कि ये दोनों फोन भारत में 90 हजार और 1 लाख रुपये के आस-पास पड़ेंगे. भारत में आईफोन 8 और 8+ की प्री-बुकिंग 15 सितंबर से शुरू हो रही है. यह 29 सितंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा.

आप इस लेख को सोशल मीडिया पर भी शेयर कर सकते हैं