आपके मोबाइल फोन के नेटवर्क या सिग्नलों के बार-बार चले जाने जैसी समस्या से हर कोई वाकिफ है. इस समस्या के लिए आप अपने सिम कार्ड से लेकर सर्विस प्रोवाइडर, अपने फोन सेट सभी को कोसते रहते हैं.

अगर आप भी ऐसी समस्या से जूझ रहे हैं और आपको इसी बीच कोई जरुरी कॉल करना हो या आपका कोई और जरुरी काम, लेकिन खराब सिग्नल्स के कारण बहुत परेशानी झेलनी पड़ रही है तो ऐसे में हम आपके लिए लेकर आएं हैं ऐसे कुछ तरीके या ट्रिक्स जिनका इस्तेमाल कर आप अपनी इस परेशानी से पार पा सकते हैं..

1. अपने स्मार्टफोन के 4G नेटवर्क के बजाय 2G डाटा को ऑन करें

यदि आपको किसी खास स्थान पर कमजोर सिग्नल की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है, तो आपको अपने इंटरनेट कनेक्शन को 4G से 2G में स्विच करना चाहिए. ऐसे में भले ही आपके इंटरनेट की स्पीड कम हो जाती है लेकिन सिग्नल की समस्या दूर हो जाती है.

2. मोबाइल कवर को हटा दें

अगर आपके फोन में सिग्नल न आने की परेशानी लगातार हो रही हो तो मोबाइल के कवर को हटाकर फिर अपने मोबाइल का इस्तेमाल करना चाहिए.

3. अपने मोबाइल को थोड़ा ढीले हाथों से पकड़ें

तकनीक विशेषज्ञों का कहना है कि मोबाइल को टाइट और जोर से पकड़ते हैं तो आपके फोन में एक और लेयर जुड़ जाती है और जिससे नेटवर्क रिसीव करने या भेजने में दिक्कत होती है.

4. अपने फोन को किसी कांच के गिलास में रखें

अगर सिग्नल लंबे टाइम तक ना रहे तो मोबाइल को थोड़े समय के लिए एक कांच के गिलास में रख दें.

5. अपने घर की खिड़कियों को खोल दें

सिग्लन्स अगर कमजोर हैं तो घर की खिड़कियां खोल देनी चाहिए, इससे मोबइल को मिलने वाली सिग्नल में बढ़ोतरी होगी.

6. फोन में बूस्टर का इस्तेमाल करें

अगर उपर्युक्त इन सभी तरीकों से भी सिग्नल न आए या ठीक से काम न कर रहा हो तो उस जगह पर एक बूस्टर लगा दें.

7. अपने नंबर के सभी कॉल्स किसी अन्य नंबर पर फॉर्वर्ड करें

अगर किसी एक निश्चित जगह पर आपको लंबे समय तक सिग्नल की समस्या हो रही है तो आप उस जगह पर उचित काम करने वाले और अन्य किसी दूसरी कंपनी के नंबर पर अपने सारे कॉल्स को फॉर्वर्ड कर सकते हैं.